Breaking News

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है लौकी का जूस, सेहत संबंधी फायदे जान आप भी रह जाएंगे हैरान

आमतौर पर लोगों की सुबह भी चाय-कॉफी के साथ होती है और रात में भी कुछ लोग चाय-कॉफी पीकर ही सोते हैं. हालांकि, ऐसा करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित (prove dangerous) हो सकता है. इसकी बजाय अगर आप लौकी का जूस (gourd juice) पीते हैं, तो ये आपकी सेहत को कई तरह से फायदे (Benefits) पहुंचाता है. हालांकि, लौकी का स्वाद आपको जरूर खराब लग सकता है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए बहुत काम का होता है. अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो चाय-कॉफी (tea Coffee) की बजाय लौकी का रस पीना शुरू कर दें. तो चलिए आज हम आपको लौकी के रस के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको सुनकर शायद आप भी लौकी का रस पीना शुरू कर देंगे. आइए जानते हैं.

एनर्जी के लिए
यदि आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं, तो लौकी का जूस पिएं. इससे आपको बहुत फायदा होगा. दरअसल, लौकी के रस में नेचुरल शुगर होता है, जो ग्लाइकोजीन स्तर को बनाए रखने में मददगार है. इसके साथ ही ये कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करते हैं.

यूरीन इंफेक्शन में फायदेमंद
यदि आपको यूरिन इंफेक्शन (urine infection) की समस्या है और आप जलन या फिर दर्द को महसूस करते हैं, तो इसके लिए आप लौकी का रस पी सकते हैं. दरअसल, यूरीन में एसिड (acid in urine) की मात्रा बढ़ जाने पर जलन और दर्द की समस्या हो जाती है, जबकि लौकी का जूस इस अम्लीयता को कम करता है. इससे जलन और दर्द से आराम मिलता है.

शरीर की अंदर से करे साफ
यदि खाली पेट लौकी के जूस का सेवन किया जाए, तो इससे शरीर को ताजगी का एहसास होता है. दरअसल, लौकी में 98 फीसदी पानी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं. ऐसे में लौकी के रस को पीने से शरीर की अंदरूनी गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है.

कब्ज के मरीजों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उनके लिए भी लौकी का रस बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, लौकी के रस में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है. इससे कब्ज से बहुत जल्दी राहत मिलती है.

वजन घटाने में मददगार
लौकी के रस में कैलोरी और फैट न के बराबर होता है. ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो आपके लिए लौकी का रस पीना बहुत फायदेमंद रहेगा. इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी कंट्रोल करते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *