Breaking News

सेना की वर्दी पहनकर यूक्रेन के राष्‍ट्रपति पहुंचे अग्रिम मोर्चे पर…मिली थी रूस से जंग की धमकी

व्‍लादिमीर पुतिन समर्थक रूसी टीवी चैनल से जंग की धमकी के बाद यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वोलोदयमयर जेलेन्‍स्‍की सेना की वर्दी पहनकर अग्रिम मोर्चे पर पहुंच गए और जवानों का हौसला बढ़ाया। इससे पहले रूसी टीवी चैनल ने धमकी दी थी कि यूक्रेन युद्ध से बस एक कदम दूर है। रूसी टीवी चैनल ने यह धमकी ऐसे समय पर दी है जब पुतिन ने 80 हजार सैनिकों और तबाही मचाने वाले हथियारों को यूक्रेन की सीमा पर तैनात किया है। रूस ने तनाव बढ़ाते हुए 80 हजार सैनिकों के साथ बड़े पैमाने पर टैंक, तोपें, हथियारबंद वाहन तैनात किए हैं जिससे यह डर बढ़ता जा रहा है कि कहीं पुतिन यूक्रेन पर कब्‍जा करने की तैयारी तो नहीं कर रहे हैं। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति के प्रवक्‍ता इउलिया मेंडल ने कहा कि देश के 40 हजार सैनिकों को क्रीमिया में तैनात किया गया है और 40 हजार अन्‍य सैनिकों को डोनबास में तैनात किया गया है।


रूस समर्थक अलगाववादी यूक्रेन के सैनिकों के साथ संघर्ष कर रहे

मेंडल ने कहा कि डोनबास में पिछले कई साल से रूस समर्थक अलगाववादी यूक्रेन के सरकारी सैनिकों के साथ संघर्ष कर रहे हैं। इस तनाव के बीच यूक्रेन के राष्‍ट्रपति रूस से लगी सीमा पर स्थित मारिउपोल इलाके में पहुंचे। सेना की वर्दी और हेलमेट पहनकर पहुंचे यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने यह संकेत दिया कि वह इस धमकी के आगे झुकेंगे नहीं। उन्‍होंने कहा, ‘सैनिकों को यह पता चलना चाहिए कि उन्‍हें पूरा राजनीतिक समर्थन हासिल है।’

यूक्रेन को लेकर यूरोप में मंडराया जंग का खतरा, रूसी युद्धपोतों का जवाब देंगे अमेरिकी जंगी जहाज

2014 में रूस के क्रीमिया को अलग करने के बाद दोनों देशों के बीच सीजफायर हुआ था लेकिन पिछले कुछ सप्‍ताह से गोलाबारी फिर से शुरू हो गई है। यूक्रेन की सेना ने बताया कि रूस समर्थक अलगाववादियों के साथ संघर्ष में उसके दो सैनिक मारे गए हैं। यूक्रेनी राष्‍ट्रपति ने कहा कि रूस की ओर से कब्‍जा करने की पूरी आशंका है और हमारा देश इससे निपटने के लिए तैयारी कर रहा है।


‘रूसी तैयार हैं लेकिन हम भी तैयार हैं क्‍योंकि हम अपनी जमीन पर हैं’ यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने कहा, ‘वे (रूसी) तैयार हैं लेकिन हम भी तैयार हैं क्‍योंकि हम अपनी जमीन पर हैं और अपने क्षेत्र में हैं।’ इससे पहले पुतिन के बेहद करीबी कहे जाने वाले रूसी टीवी चैनल के एंकर दमित्री किसेलयेव ने यूक्रेन को नाजी राज्‍य करार दिया था। दमित्री ने कहा था कि रूस ताकत के बल पर यूक्रेन को नाजी विहिन करने के लिए मजबूर हो सकता है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *