Breaking News

सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी भारत पहुंचे, प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में होंगे शामिल

दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम (South American country Suriname) के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी (President Chandrika Prasad Santokhi) सात दिवसीय भारत दौरे पर बीती रात नई दिल्ली पहुंचे। भारतीय अधिकारियों ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Indira Gandhi International Airport) पर उनका स्वागत किया। संतोखी 7 से 14 जनवरी तक भारत की यात्रा पर हैं। वह मध्य प्रदेश के इंदौर (Indore) में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 में विशिष्ट अतिथि होंगे।

चंद्रिकाप्रसाद संतोखी शनिवार को गुजरात के जामनगर आएंगे। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक मीडिया एडवाइजरी में कहा कि जामनगर के दौरे के बाद वह इंदौर जाएंगे। अपनी यात्रा के दौरान संतोखी आठ जनवरी को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक करेंगे।

संतोखी नौ जनवरी को इंदौर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 के उद्घाटन सत्र में भाग लेंगे। साथ ही वह प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन 2023 को संबोधित करेंगे। इसके अलावा, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे। चंद्रिकाप्रसाद संतोखी 10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे।

तय कार्यक्रम के मुताबिक, संतोखी समापन सत्र और प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार समारोह (Pravasi Bhartiya Samman Award Ceremony) में भाग लेंगे। वह 11 जनवरी को इंदौर में एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। 12 जनवरी को वह विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए अहमदाबाद जाएंगे। वह 13 जनवरी को नई दिल्ली लौटेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वह 14 जनवरी को भारत से रवाना होंगे।

8-10 जनवरी तक चलेगा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन
प्रवासी भारतीय दिवस दूसरे देशों में बसे प्रवासी भारतीयों के साथ जुड़ने और उन्हें एक दूसरे के साथ बातचीत करने में सक्षम बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करता है। प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक बयान में कहा कि 17वां प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन इंदौर में 8-10 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। इस साल सम्मेलन का विषय है- प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार। बयान के मुताबिक, लगभग 70 देशों के 3,500 से अधिक प्रवासी भारतीयों ने सम्मेलन के लिए पंजीकरण कराया है।