Breaking News

सुबह कुछ मिनट कर लिया ये काम तो आसानी से बिना कसरत घट जाएगा वजन, बॉडी होगी फैट टू फिट

आज के दौर में खराब खानपान और रहन-सहन न लोगों की दिनचर्या का तरीका बिगाड़ा है बल्कि मोटापे का शिकार भी बना दिया है। पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोगों में मोटापे की समस्या कॉमन होती जा रही है। जिसकी वजह कुछ भी हो सकती है। जैसे कोई ज्यादा तला भुना या बाजारी खाना खाता होगा तो कोई अधिक और बिना तय समय के सोता होगा या कोई पूरे दिन बैठकर कंप्यूटर पर काम करता होगा। वजन कई तरीकों से बढ़ जाता है जिसके बाद उसे घटाने के लिए काफी ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। हालांकि, हम आपको वजन घटाने का ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अगर सुबह के समय कुछ मिनटों तक कर लिया तो आप जिंदगी भर इस मोटापे की परेशानी से दूर रहेंगे।

जी, हां मोटापा कंट्रोल करने के लिए यूं तो एक्सरसाइज और डायट पर ध्यान देना काफी जरूरी होता है। लेकिन अगर मान लेते हैं कि इस सबके लिए आपके पास समय नहीं है तो सुबह सबसे पहले उठकर मल त्याग करें क्योंकि पेट फ्रेश तो मूड बेहतर रहता है। जिसके बाद स्पोर्ट्स शूज पहने और अगले 20 से 30 मिनट तक थोड़ी तेज रफ्तार में वॉक करें। वॉक ऐसी हो कि न आप भाग रहे हों और ना ही आप बिल्कुल आराम से चल रहे हों। इस वॉक का सीधा असर आपके शरीर पर पड़ेगा।

अगर आपने इस तरह वॉक करने की आदत अपने जीवन में हर रोज डाल ली तो टेंशन फ्री हो जाइए, आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। इसके साथ ही सुबह से ही शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी वो अलग। वजन घटने के अलावा न तो आपको बीपी और शुगर जैसी बीमारी परेशान करेंगी और छोटी-बड़ी कई दिल की बीमारियों से भी राहत मिलेगी। इन सबसे बचने के लिए सिर्फ चलना अगर इलाज है तो आप खुद सोच लीजिए, कितने आराम से आप अपनी बॉडी को फैट टू फिट बना सकते हैं। हालांकि, ये प्राकृतिक तरीके से आप वजन कम करने के लिए करेंगे, इसलिए कुछ ही दिनों में रिजल्ट की चिंता न करें, नियमित रूप से करते रहें, धीरे-धीरे फर्क को आप खुद महसूस कर लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *