Breaking News

सुपरफूड है मखाना, रोज खाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

मखाना (Makhana) एक ऐसा सुपरफूड है, जिसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से ये आपको कई तरह से फायदा पहुंचाता है. हेल्थलाइन की खबर मुताबिक, मखाना यानी फॉक्स नट्स (Fox Nut) में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) पाए जाते हैं और ये किडनी (Kidneys) के साथ आपकी हार्ट हेल्थ (Heart Health) के लिए भी अच्छा है. मखाना डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती और बॉडी में एनर्जी आती है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल
मखाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाईड्रेट, हेल्दी फैट, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन-बी जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये आपकी बोन हेल्थ के साथ ही ब्लड प्रेशर को भी ठीक रखता है.
फॉक्स नट्स में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखते हैं. वहीं इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में मेटाबोलिक प्रोसेस में मदद करता है.

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस
मखाना (Fox Nut) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बनने नहीं देते. ये शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है. एक स्टडी के मुताबिक, इसमें मौजूद Gallic Acid और Chlorogenic Acid जैसे एंटीऑक्सीडेंट से हार्ट डिजीज, कैंसर और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है.

ब्लड शुगर लेवल
मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. स्टडीज के मुताबिक, मखाना खाने से बॉडी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम बनते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. इससे इंसुलिन के लेवल में भी सुधार आता है.

वेट लॉस के लिए
Fox Nut में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए वेट लॉस (Weight Loss) में इसका सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्रोटीन की मात्रा होने की वजह से इसे खाने के बाद आपको बार-बार भूख नहीं लगती. वहीं इसमें मौजूद फाइबर से डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत रहता है.

एंटी-एजिंग
मखाना यानी फॉक्स नट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं. स्टडी के मुताबिक, इसमें कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो बॉडी में एजिंग के असर को कम करते हैं. मखाना में Glutamine, Cystine, Arginine जैसे एमिनो एसिड्स की मात्रा होती है जिसकी वजह से इसके एंटी एजिंग गुणों का आपको फायदा मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *