Thursday , September 24 2020
Breaking News

सीमा पर बढ़े विवाद के बीच भारतीय सैन्य कमांडरों का बड़ा आदेश, कहा- चीनी सेना घुसे तो..

सीमा पर चीन (China) और भारत (India) के बीच विवाद अभी शांत नहीं हुआ है. एक तरफ बातचीत का दिखावा करने वाला चीन पीठ पीछे किस तरह की रणनीति बनाता है ये किसी से छिपा नहीं है. इन दिनों सीमा पर भी ड्रैगन का हाल कुछ ऐसा ही है. जो दुनिया को दिखाने के लिए लगातार शांतिपूर्ण इस मसले को सुलझाने के लिए तो कह रहा है. लेकिन सीमा पर इसके सैनिक जैसे जंग के मूड में बैठे नजर आ रहे हैं. इसकी कई तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं. जिसमें चीनी सैनिकों की करतूतों से पर्दा उठ चुका है. इसी बीच विवाद को देखते हुए भारतीय सेना (Indian Army) के ग्राउंड कमांडरों को अनुशासन रखने के आदेश दिए गए हैं. इसके साथ ही ये भी साफ कर दिया गया कि, चीनी सैनिकों (Chinese Soldiers) को किसी भी हालात में भारतीय सीमा के अंदर न घुसने दिया जाए. इस आदेश से एक बात तो स्पष्ट हो चुकी है कि भारतीय सैनिकों को सीमा पर संप्रभुता बनाए रखने के साथ उन्हें ये भी आदेश दिया जा चुका है कि चीन की ओर से होने वाले किसी भी तरह के अतिक्रमण को बर्दाश्त न किया जाए, बल्कि उसका जवाब दिया जाए!

सीमा के पास चीनी सैनिक कर रहे फायरिंग अभ्यास
दरअसल समाचार एजेंसी एएनआई (ANI) ने सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बताया है कि फील्ड कमांडरों से ये बात साफ शब्दों में कह दी गई है कि, अपने इलाकों में पेट्रोलिंग के समय पावर या फिर किसी और तरह का प्रदर्शन न करें. फिलहाल सूत्रों के हवाले से ये भी जानकारी मिली है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास चीनी सैनिक (Chinese soldier) लगातार फायरिंग प्रैक्टिस कर रहे हैं. चीन की तरफ से किए जा रहे इस अभ्यास की गूंज भारतीय इलाकों तक सुनाई पड़ रही है.

सीमा पर चीनी सैनिक जमा कर रहे हैं युद्धक सामग्री
भारत की ओर से ब्रिगेडियर स्तर की हुई सैन्य बातचीत के समय चीनी सैनिकों की ओर से भाला और धारदार हथियार साथ रखने का भी मुद्दा उठाया गया है. इसके साथ ही सूत्रों की माने तो वास्तविक नियंत्रण रेखा के पास चीन के करीब 50 हजार सैनिक यहां तैनात किए गए हैं. इतना ही नहीं इन सैनिकों के पास टैंक्स से लेकर भारी तादाद में युद्धक सामाग्री भी है. यहां तक कि चीन की मनमानी सिर्फ यहां तक ही नहीं रूकी है बल्कि बाकी और कई इलाकों में युद्धक सामग्री की संख्या बढ़ा रहा है. फिलहाल चीन की नापाक हरकत इस बात का सबूत दे रही है कि वो सीमा पर किस तरह के हालात  पैदा करने की कोशिश कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *