Breaking News

सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ में बच्चों के निश्शुल्क स्कूल यूनिफार्म की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में करेंगे ट्रांसफर

लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश की साक्षरता दरको भी बढ़ाने के बड़े अभियान में लगे हैं। योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल में उन्होंने प्राइमरी व बेसिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों पर फोकस किया है। उनका लक्ष्य नींव यानी बेसिक तथा प्राइमरी स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने का भी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को लखनऊ में बच्चों के निश्शुल्क स्कूल यूनिफार्म की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर करेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सोमवार को इस कार्यक्रम में बच्चों के स्कूली यूनिफार्म की 1200-1200 रुपए की धनराशि उनके अभिभावकों के खाते में ट्रांसफर करने के साथ ही स्वच्छता अभियान के क्रम में नौ स्वच्छ विद्यालय को पुरस्कार भी देंगे।

प्रदेश के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को यूनिफार्म, स्कूल बैग, स्वेटर, जूता-मोजा व कापी पेंसिल का पैसा जल्द मिलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके अभिभावकों के खाते में धन हस्तांतरण योजना का शुभारंभ सोमवार को करेंगे। इस अभियान में हर छात्र-छात्रा के स्वजन को इस बार 1200-1200 रुपये की धनराशि मिलेगी।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों, अशासकीय सहायताप्राप्त प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक में करीब एक करोड़ 91 लाख छात्र-छात्राएं नामांकित हो चुके हैं। बच्चों की सामग्री खरीदने के लिए अभिभावकों के खाते में धन भेजा जाएगा। कार्यक्रम का लाइव प्रसारण यू-ट््यूब व दूरदर्शन के माध्यम से किया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश है कि वे जिला मुख्यालय, बीआरसी सहित सभी विद्यालयों में शिक्षक व छात्र-छात्राएं लाइव प्रसारण देखने की व्यवस्था करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *