Breaking News

सावन के महीनें में करें ये उपाय, प्रसन्‍न होंगे महादेव, पैसों की नहीं होगी कमी

हिंदू धर्म में सावन (Sawan 2022) के महीने का बहुत बड़ा महत्त्व है क्योंकि सावन का महीना भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित होता है. मान्यता है कि सावन के महीने में भगवान भोलेनाथ बहुत जल्द ही प्रसन्न होते हैं. इस लिए शिव भक्त भोलेनाथ (Bholenath Puja) को प्रसन्न कर उनकी कृपा पाने के लिए कई (Shiv Puja Upay) उपाय करते हैं. हिंदू धर्म ग्रंथों में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं. शिव भक्त सावन महीने में कोई भी एक उपाय कर ले, तो उस पर भगवान शिव की कृपा बरसेगी. उन्हें कभी पैसों की किल्लत नहीं होगी. घर-परिवार में सुख-समृद्धि और शांति बनी रहेगी. सावन महीने में पूरी श्रद्धा से शिव जी की पूजा और ध्यान करने से भक्त की हर मनोकामना पूर्ण होती है.

सावन में करें ये काम (Sawan 2022 Month Upay)
सावन में करें रुद्राभिषेक (Rudrabhishek in Sawan 2022 Month)
वैसे तो पूरा सावन का महीना भगवान शिव की पूजा आराधना के लिए सबसे उत्तम माना गया है. परंतु सावन माह में प्रदोष काल (Pradosh Kal) और सावन सोमवार (Sawan Somvar) को शिव की पूजा करना बहुत ही फलदायी होता है. सावन के महीने में भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए कम से कम एक बार रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) जरूर करना चाहिए. कहा जाता है कि सावन में प्रदोष और सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव, भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं. उनके सारे दुःख-दर्द नष्ट कर देते हैं.

सावन में रुद्राभिषेक करने का महत्व (Sawan 2022 Rudrabhishek Importance)
चूंकि सावन का महीना शुरू हो गया है. इस लिए शिव भक्तों को रुद्राभिषेक यानी शिवजी का अभिषेक करने की तैयारी कर लेना चाहिए. धार्मिक मान्यता है कि सावन माह में रुद्राभिषक कराने से घर का दुख-दारिद्रय बाहर होता है और घर में सुख-समृद्धि एवं शांति आती है. साथ ही घर परिवार के सभी सदस्य निरोगी रहते हुए लंबी आयु को प्राप्त करते हैं. उन्हें सभी प्रकार के भौतिक सुखों की प्राप्ति होती है.

सावन सोमवार व्रत (Sawan Somvar Vrat)
सावन सोमवार का व्रत भी उत्तम फल प्रदान करता है. जो लोग सावन माह में प्रतिदिन भगवान शिव की पूजा नही कर सकते हैं. उन्हें सावन सोमवार का व्रत रखते हुए भगवान शिव की पूजा अर्चना करनी चाहिए. इससे भी भगवान शिव अति प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *