Breaking News

साल 2021 में 60 हजार के पार होगी गोल्ड की कीमत, आज ही खरीदें सस्ता सोना, सरकार ने दिया खास मौका

कोरोना काल में सोने की कीमतों में अब तक रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी हुई है। जिससे आम जनता की जेब पर भारी असर देखा गया है। लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार अब सस्ता सोना खरीदने का मौका दे रही हैं। सरकार ने आम जनता को सॉवरेन गोल्ड बांड में निवेश का मौका दिया है। ये मौका 28 दिसंबर 2020 से एक जनवरी 2021 तक दिया जाएगा। लेकिन ये गोल्ड फिजिकल रूप से नहीं दिया जाएगा। हालांकि, सरकार ने गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त को तय कर लिया है। सरकार ने अगली किस्त के लिए 5000 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया है। जिसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की तरफ से दी गई है।

आरबीआई के मुताबिक, गोल्ड बॉन्ड के लिए इंडियन बुलियन एंज जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (आईबीजेए) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है। इसके तहत ही 5,000 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है। वहीं, आरबीआई ने ऑनलाइन आवेदन करने वालों को छूट भी दी है। आरबीआई के अनुसार, केंद्रीय बैंक के साथ विचार-विमर्श में तय हुआ है कि ऑनलाइन आवेदन करने और डिजीटल माध्यम से भुगतान करने से निवेशकों को प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जानी चाहिए। इस फैसले से निवेशकों को राहत मिलेगी।

60 हजार के पार होगा सोना
बता दें कि अगले साल यानी की 2021 तक सोने की कीमत 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच जाएगी। विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसा अमेरिकी डॉलर में कमजोरी और नए प्रोत्साहन उपायों की वजह से होगा। एचडीएफसी सिक्योरिटी के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा कि सोने की कीमत तेजी से उछाल मार सकती है। उनका कहना है कि वैश्विक स्तर पर आर्थिक सुधार की चिंताओं के बीच सोने में अगले साल भी तेजी रहेगी।

कहां से खरीदें
हर आवेदन के साथ निवेशक PAN जरूर है। ग्राहक सभी कमर्शियल बैंक (आरआरबी, लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंक को छोड़कर), डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या सीधे एजेंटों के माध्यम से आवेदन प्राप्त कर सकते हैं।