Breaking News

साल 2020 का आखिरी दिन आज, जानें दिल्ली-मुंबई-गोवा समेत बड़े शहरों की गाइडलाइंस

साल 2020 का आज आखिरी दिन है. ये पूरा साल कोरोना के संकट में बीत गया लेकिन अब जब आज आखिरी दिन है तो वैक्सीन की उम्मीद बंधी है. अक्सर लोग साल के आखिरी दिन जश्न मनाते हैं लेकिन इस बार कोरोना का संकट बरकरार है. ऐसे में दोस्तों के साथ पार्टी करने से पहले आपको अपने राज्य की गाइडलाइन्स पर नज़र रखनी होगी. कोरोना के चलते हर राज्य ने अपने यहां सख्ती बढ़ाई है. पंजाब और हरियाणा में कोरोना का संकट पंजाब में नए साल के जश्न से पहले नाइट कर्फ्यू में कुछ हदतक छूट दी गई है. लेकिन इसके बाद भी होटल, बार को काफी घाटा हो रहा है. मोहाली-चंडीगढ़ में अक्सर नए साल पर 100 करोड़ का टर्नओवर होता है, लेकिन इस बार ऐसा नहीं होता दिख रहा है.

हिमाचल के शिमला में इस बार होटलों में पूरी बुकिंग नहीं है. यहां नाइट कर्फ्यू है और होटल-बार-पब में भीड़ इकट्ठा करने पर पाबंदी है. दिल्ली और मुंबई में कुछ ऐसा रहेगा हाल… देश की राजधानी दिल्ली में नए साल को लेकर काफी सख्ती बरती जा रही है, कोरोना संकट और सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली में पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात है. पुलिस की नजर बार, पब और रेस्तरां पर है. दिल्ली में किसी भी व्यक्ति का ब्लड टेस्ट कराया जा सकता है, इस दौरान 15 हजार पुलिस वाले ड्यूटी पर रहेंगे.

दिल्ली के कनॉट प्लेस इलाके में किसी वाहन को बिना पास इजाजत नहीं है. दिल्ली मेट्रो के राजीव चौक स्टेशन से रात 9 बजे के बाद एग्जिट बंद रहेगी. कोरोना गाइडलाइन को तोड़ने पर पुलिस सख्त एक्शन लेगी. दिल्ली-एनसीआर में नए साल के जश्न में पटाखे जलाने पर रोक जारी. मुंबई में भी कोरोना संकट के चलते नए साल के जश्न में कुछ रुकावट पैदा हुई हैं. मुंबई में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का इस बार ब्लड टेस्ट किया जाएगा. अगर पॉजिटिव निकले तो वाहन जब्त होगा. होटल, रेस्तरां, पब और बार सिर्फ रात 11 बजे तक ही खुले रहेंगे. सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोग एक साथ नहीं खड़े हो सकते.

अहमदाबाद और कोलकाता वाले ध्यान दें… गुजरात के अहमदाबाद में भी कोरोना के कारण नए साल के जश्न पर रोक लगा दी गई है. अहमदाबाद में रात 9 बजे के बाद किसी तरह की पार्टी पर पाबंदी है और नाइट कर्फ्यू को लगाया गया है. अगर कोई नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करता है, तो उसे सीधे जेल ही भेज दिया जाएगा. पश्चिम बंगाल के कोलकाता में नए साल के जश्न पर कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन सख्ती बरती जा रही है. सभी रेस्तरां में कोविड गाइडलाइन्स का पालन कराया जा रहा है, हालांकि किसी बड़े जलसे की इजाजत यहां भी नहीं है. 31 दिसंबर की रात को कोलकाता की सड़कों पर करीब 12 हजार पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे.

गोवा में इस तरह मनाया जाएगा नया साल… नए साल के जश्न से पहले गोवा में जबरदस्त भीड़ है. एयरपोर्ट पर फ्लाइट का आना-जाना जारी है और अधिकतम एक दिन में 72 फ्लाइट को हैंडल किया गया है. ऐसे में नये साल को लेकर लोग गोवा में अधिक से अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं, टूरिज्म के सहारे ही गोवा की जीडीपी भी चलती है. यहां सभी होटल और पब में कोरोना गाइडलाइन्स को लेकर सख्ती बरतने की कोशिश की जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *