Breaking News

सर्वे में खुलासा: भारत में अमीर लोगों का दबदबा, है देश की आधे से अधिक की संपत्ति

भारत में अमीर लोगों का दबदबा है, हाल ही में जारी एक सरकारी रिपोर्ट के अनुसार भारत के 10 प्रतिशत अमीर लोगों के पास देश की आधे से अधिक की वित्तीय संपत्ति और भौतिक सुविधाए हैं. ऑल इंडिया डेब्ट और इन्वेस्टमेंट सर्वे, 2019 से पता चलता है कि भारत के 10 प्रतिशत अमीरों का शहरी क्षेत्रों में कुल संपत्ति का 55.7 प्रतिशत और ग्रामीण क्षेत्रों में 50.8 प्रतिशत का मालिकाना हक है. टाइम्स ऑफ इंडिया के खबर के अनुसार संपत्ति का पता घरों के स्वामित्व वाली हर चीज कि कीमत डालकर की जाती है, इसके अंदर भौतिक संपत्ति जैसे भूमि, भवन, पशुधन और वाहन के साथ-साथ वित्तीय संपत्ति जैसे कंपनियों में शेयर, बैंक में जमा, और डाकघर आदि शामिल है.

जनवरी से दिसंबर 2019 तक किए गए सर्वेक्षेण में अनुमान लगाया गया हा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों कि कुल भौतिक और वित्तीय संपत्ति 274.6 लाख करोड़ रुपये थई, जिसमें 139.6 लाख करोड़ रुपये के मालिक देश के 10 प्रतिशत पूंजीपति थे. ग्रामीण क्षेत्रों में, कुल 238.1 लाख करोड़ रुपये में से शीर्ष 10% के पास 132.5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है. नीचे के 50% के पास ग्रामीण क्षेत्रों में 10.2% संपत्ति और शहरी क्षेत्रों में इससे भी कम 6.2% की संपत्ति थी.

देश के कुछ राज्यों में इसके आंकड़े और भी अलग है. दिल्ली में शीर्ष 10% के पास संपत्ति का 80.8% और नीचे का 50% सिर्फ 2.1% था. इसका कारण देश की राजधानी की परिधि में ग्राणीण भूमि के जो कुछ भी बचा है, उसके उच्च मूल्यांकन के कारण हो सकता है. देश की राजधानी दिल्ली के बाद, ग्रामीण क्षेत्रों में संपत्ति की असमानता पंजाब में सबसे अधिक थी, जहां के 10 प्रतिशत अमीरों के पास 65% से अधिक संपत्ति थी और नीचे के 50% के पास 5% से अधिक संपत्ति थी. वहीं सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में जम्मू और कश्मीर में ग्रामीण क्षेत्रो की संपत्ति की तिरछा सबसे कम थी, जहां शीर्ष 10 प्रतिशत अमीरों के पास 32 प्रतिशत और नीचे हिस्से में 18 प्रतिशत का स्वामित्व था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *