Breaking News

सर्दी-जुकाम से लेकर पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज है लौंग, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

गर्मी का मौसम जा रहा है और ठंड दस्तक देनेवाली है। बदलते मौसम में होनेवाली बीमारियों से खुद को बचा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। सेहत से जुड़ी कुछ ऐसी परेशानियां होती हैं, जो होती तो छोटी हैं, लेकिन नजरअंदाज करने पर भारी पड़ सकती है। क्या आप जानते हैं कि कई बीमारियों का समाधान हमारे किचन में ही मौजूद होता है। मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली छोटी सी लौंग कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती हैं। लौंग औषधीय गुणों का खजाना है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड पाया जाता हैं। सर्दी-जुकाम से लेकर कई तरह की बीमारियों में इसके इस्तेमाल से राहत मिलती है।

सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर मुंह में साबुत लौंग रखने से बहुत आराम मिलता है। सर्दियों में यह शरीर में गर्मी लाता है। लौंग को चाय में डालकर पीना भी फायदेमंद होता है। सर्दी के साथ गले में होने वाले दर्द में भी लौंग आराम देता है।

पेट से संबंधित बीमारियों में लौंग बहुत असरदार है। अपच, पेट में गैस या फिर कब्ज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट एक ग्लास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर पीने से बहुत आराम मिलता है।

कुछ लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है, उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है। हर रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखने से बदबू दूर होती है। ऐसा एक महीने तक करना फायदेमंद होगा। कई बार लोग नॉनवेज खाने या सिगरेट-शराब की बदबू दूर करने के लिए भी लौंग चबाते हैं।

जिन लोगो के बाल झड़ते हैं या फिर रुखे रहते हैं, वे लौंग से बना कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल किया जाता है। लौंग को थोड़े से पानी में गर्म करके बाल धोने से भी बाल घने और मजबूत होते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *