Breaking News

सर्दी के मौसम में आखिर क्यों खानी चाहिए खजूर, जानिए 5 फायदे

मीठी और गूदेदार खजूर जितनी खाने में स्वादिष्ट होती हैं, उतनी ही सेहत के लिए असरदार भी होती है। सर्दी में खजूर का सेवन सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर खजूर सर्दी में होने वाली मौसमी बीमारियों का बेहतरीन उपचार करती है। खजूर में शुगर, विटामिन और प्रोटीन मौजूद होते हैं जो अच्छी सेहत के लिए उपयोगी है। सर्दी में रोज 4-5 खजूर का सेवन करने से बॉडी गर्म रहती है, साथ ही एनर्जी भी मिलती है।

खजूर सर्दियों का मेवा है जो कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ठंड में अर्थराइटिस का दर्द असहनीय होता है अगर रोज खजूर खा ली जाए तो इस दर्द से निजात पाई जा सकती है। लकवा और सीने के दर्द की शिकायत को दूर करने में बेहद असरदार है खजूर। आइए जानते हैं कि सर्दी में खजूर खाने के सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं।

  • सर्दी में खजूर खाने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है जिससे सर्दी में होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी-जुकाम और खांसी से बचा जा सकता है।
  • सर्दी में अस्थमा के मरीज़ों को काफी दिक्कत होती है ऐसे लोग खजूर का सेवन करें। सांस के मरीज़ सोंठ का चूर्ण बनाकर उसे खजूर में मिलाकर उसका सेवन करें आपको फायदा पहुंचेगा।
  • सर्दी में कब्ज की समस्या बेहद परेशान करती है ऐसे में आप प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खजूर का सेवन करें। रात को सोने से पहले कुछ खजूर पानी में भिगो दें और सुबह उसे खा लें।
  • खजूर बॉडी में खून की कमी को पूरा करती है। रात को खजूर भिगोकर सुबह दूध या घी के साथ खाने से बॉडी में खून की कमी पूरी होती है।
  • ब्लड प्रेशर लो रहता है तो खजूर का सेवन करें। लो ब्‍लड प्रेशर की समस्या होने पर 3-4 खजूर गाय के दूध के साथ खाएं ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहेगा।