Breaking News

सर्दियों में डाइट में शामिल करें ये 5 हरी सब्जियां, बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

हरी सब्जियां खाना हमारे शरीर के लिए बहुत हेल्दी है और हमें ऊर्जा प्रदान करता है. अक्सर बच्चे और युवा इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. जो भविष्य में हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल और फाइबर (Mineral and fiber) होता है, जो इन्हें बेहद पौष्टिक और कैलोरी में कम बनाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर डाइट लेने से भी ऐसे लाभ होते हैं जो हमें बीमारियों (diseases) और मेडिकल कंडिशन से दूर रख सकते हैं. यहां कुछ ऐसी हरी पत्तेदार सब्जियों(green leafy vegetables) के बारे में बताया गया है जो आपके स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं.

हेल्दी और पौष्टिक सब्जियां
1. केल
इसे दुनिया भर के लोगों द्वारा खाई जाने वाली स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक माना जाता है. केल एक हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे उबालकर या कच्चा खाया जाए तो सबसे अच्छा होता है. इसमें विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. यह सब्जी विटामिन के, दोगुना विटामिन ए और पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) दे सकती है. काले एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होने वाली बीमारियों को दूर रखने में सहायता करता है.

2. माइक्रोग्रीन्स
माइक्रोग्रीन्स (microgreens) आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये पौधे विटामिन सी, ई और के से भरे हुए हैं जो इन विटामिनों की आपकी डेली जरूरत को कम कैलोरी खपत के साथ आसानी से पूरा कर सकते हैं. अपने छोटे आकार के बावजूद, वे रंगीन और पौष्टिक होते हैं.

3. कोलार्ड ग्रीन्स
ये हरे पत्ते हैं जो काफी हद तक काले और स्प्रिंग अनियन के समान होते हैं. कोलार्ड हरी सब्जी में मोटे पत्ते होते हैं और स्वाद में कड़वा होता है. ये पौधे कैल्शियम और विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं. इनमें विटामिन बी 9 और विटामिन सी भी होते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याएं के इलाज के लिए बहुत उपयोगी होते हैं. कोलार्ड ग्रीन्स विटामिन के का सबसे अच्छा स्रोत हैं और आपकी एनर्जी लेवल को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं.

4. चुकंदर का साग
पोषक तत्वों के सेवन के लिए चुकंदर अच्छे होते हैं. वे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं और पोटेशियम में समृद्ध हैं. यह हरी पत्तेदार सब्जी फाइबर, ; विटामिन ए और विटामिन के, कैल्शियम से भरपूर होती है. चुकंदर के साग में एंटीऑक्सिडेंट बीट-कैरोटीन और ल्यूटिन होते हैं. यह नेत्र विकार के जोखिम को कम करता है, जैसे कि धब्बेदार अध: पतन और आंखों में मोतियाबिंद.

5. गोभी
पत्ता गोभी कैंसर के खतरे को कम कर सकती है और कैंसर और अन्नप्रणाली के कैंसर के लक्षणों को कम कर सकती है, लेकिन यह तब होता है जब इसे कच्चा या उबाल कर खाया जाता है. यह एक फर्मेटेड भोजन है जो आपके पाचन स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम में भी सुधार कर सकता है. पत्ता गोभी आपके वजन घटाने में भी मदद कर सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *