Breaking News

सर्दियों के मौसम में अपने हाथो को कोमल बनाए रखने के लिए जरुर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

सर्दियों के दिनों में अक्सर हमारी हथेलियों (हाथ) में अत्यतंत रूखापन आ जाता है और रूखापन के चलते हथेलियों (हाथ) को छूने पर ये बहुत खुरदरी (हार्ड) महशुस होती हैं। हथेलियों (हाथ) के रूखे पन के लिए मौसम काफी हद तक जिम्मेदार होता है।

इसके अलावा भी कई अन्य कारण जैसे तेज सर्द हवाएं, सूर्य से निकलने वाली किरणे, घरेलू कार्य, किचन के कार्य, शारीरिक परिश्रम, बर्तन धोना, कपड़े धोना आदि अन्य कई छोटे-मोटे कार्य हथेलियों (हाथ) के रूखेपन का कारण बनते हैं।

हाथ की उंगलियों की या फिर हथेली से स्किन निकलने की समस्या में सेंधा नमक का ये घरेलू नुस्खा आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए बस आप एक बाल्टी गुनगुना पानी करें। इस पानी में आधा कप सेंधा नमक डालें।

इस पानी में अपने हाथ को 10 से 15 मिनट के लिए डुबोएं। इसके बाद हाथ को बाहर निकालकर कॉटन के कपड़े से पोछें और फिर हाथ में वैस्लीन या फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।

नारियल तेल का इस्तेमाल करके भी आप स्किन निकलने की समस्या में आराम पा सकते हैं। इसके लिए बस आप नारियल का शुद्ध तेल लें और उससे करीब 2 से 3 मिनट तक हाथ की मालिश करें। ऐसा करने से हाथों की डेड स्किन बाहर आ जाएगी और हाथों की ड्राईनेस भी दूर होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *