Breaking News

सदस्य के प्रत्याशियों के बीच हुए विवाद, मोतिहारी में एक मतदानकर्मी की मौत

बिहार पंचायत चुनाव के पांचवें चरण का मतदान सुबह 7 बजे से जारी है। 38 जिलों के 58 प्रखंडों में मतदाता वोट डाल रहे हैं। इस चरण के तहत मुखिया और सरपंच पद की 845 सीटों और जिला परिषद सदस्य की 124 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी पंच के 1 लाख 15 हजार 553 सीट और पंचायत समिति सदस्य के 1 हजार 171 सीटों के लिए वोटिंग होनी है। मतदान केंद्र के बाहर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक 12 बजे तक 15.79% मतदान हुआ। 14.31% पुरुषों ने और 17.42% महिलाओं ने वोटिंग अब तक की है।

वहीं, जमुई से मिली सूचना के अनुसार अबतक वहां 30% मतदान हो चुका है। भोजपुर के बिहियां प्रखंड की कमरियांव पंचायत के कमरियांव गांव स्थित मध्य विद्यालय में घोड़े पर सवार होकर मतदान करने पहुंचे रामधनी सिंह की चर्चा है। वहीं, अररिया में एक हाथ में जूता तो दूसरे हाथ में डंडा, घुटने के ऊपर पैंट मोड़कर अधिकारी पंचायत चुनाव करा रहे हैं। बूथ के हर तरफ जलजमाव है। वहीं, मोतिहारी में अचानक तबीयत बिगड़ने के कारण पंचायत चुनाव के दौरान एक मतदानकर्मी की मौत हो गई। मतदानकर्मी रोहतास के रहने वाले थे। सहरसा की सौरबाजार पंचायत चुनाव के दौरान मतदान केंद्र 107 पर वार्ड सदस्य के प्रत्याशियों के बीच हुए विवाद में गोली चल गई। एक शख्स गंभीर रूप से जख्मी हो गया। सदर अस्पताल में भर्ती किया गया है। मामला सौरबाजार थाना क्षेत्र के सहुरिया पश्चिमी पंचायत के सहुरिया गांव की। पुलिस घटना स्थल पहुंच तफ़्तीश में जुटी।

मतदान अपडेट्स…

बगहा में बूथ संख्या तीन पर ईवीएम खराब होने के कारण 1 घंटे की देरी से वोटिंग शुरू हुई।

बेगूसराय के बखरी और चेरिया बरियारपुर में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7:00 बजे से मतदान जारी है।

खगड़िया के बेलदौर में पांचवें चरण के तहत 15 पंचायतों में मतदान शुरू हो चुका है।

समस्तीपुर के रोसड़ा और हसनपुर में मतदान केंद्र पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी है।

कैमूर के मोहनिया प्रखंड के सभी पंचायतों में मतदान जारी है।

पटना के धनरुआ में झड़प के बाद शनिवार सुबह से कड़ी सुरक्षा में मतदान चल रहा है।

जमुई में सुबह 7 बजे से ही मतदान चल रहा है।

लक्ष्मीपुर और बरहट प्रखंड में अभी तक 30% तक मतदान होने की सूचना है।

भागलुपुर के बिहपुर प्रखण्ड का झंडापुर गांव में मतदान चल रहा है।

मुजफ्फरपुर की मनियारी पंचायत में मतदान शुरू।

जहानाबाद सदर प्रखंड के 14 पंचायतों के 202 मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया चलेगी।

मुंगेर के 250 मतदान केंद्रों पर छह प्रत्याशी के लिए 1,34,849 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं।

मधुबनी में कलुआही प्रखंड में शांतिपूर्ण तरीके से मतदान किया जा रहा है।

कटिहार के प्राणपुर एवं बलरामपुर प्रखंड की 24 पंचायतों में सुबह 7:00 बजे से मतदान जारी।

अरवल जिले के करपी प्रखंड में अब तक 12.04% पुरुष, 11.83% महिला कुल 11.94% मतदान वैशाली में मुखिया प्रत्याशी को चाकू मारकर किया घायल वैशाली के बिदुपुर प्रखंड क्षेत्र स्थित मोकिमचक गांव में मुखिया प्रत्याशी को चाकू मारकर घायल कर दिया गया।

अपराधियों ने मतदान शुरू होने से एक घंटा पहले वारदात को अंजाम दिया। मुखिया प्रत्याशी के पैर, पेट, सीना पर चाकू से हमला किया गया है। फिलहाल, घायल को सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस के अनुसार, चुनावी रंजिश में चाकू मारने की बात सामने आ रही है। अपराधियों की तलाश में छापेमारी चल रही है। बिहियां प्रखंड के बासुदेवपुर गांव के बूथ संख्या-147 पर मतदान करने के बाद भोजपुर के गोल्डन मैन प्रेम सिंह। बिहियां प्रखंड के बासुदेवपुर गांव के बूथ संख्या-147 पर मतदान करने के बाद भोजपुर के गोल्डन मैन प्रेम सिंह। नौवें चरण की सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू वहीं शनिवार से नौवें चरण की सीटों नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यहां 29 नवंबर को मतदान होगा। नौवें चरण में 35 जिलों के 53 प्रखंड़ों में चुनाव होंगे। 29 अक्टूबर तक इन सीटों पर नामांकन की अंतिम तिथि है। वहीं, 25 अक्टूबर से 10वें चरण की सीटों के लिए चुनावी अधिसूचना जारी होगी। यहां 8 दिसंबर को मतदान होगा, 10वें चरण में 34 जिलों के 53 प्रखंडों में चुनाव होंगे। 7वें चरण की सीटों पर 28 हजार 37 उम्मीदवारों ने अब तक किया नामांकन 7वें चरण की सीटों पर 25 अक्टूबर को नामांकन प्रक्रिया खत्म हो जाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक इन सीटों पर अब तक 28 हजार 37 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर लिया है। सबसे अधिक पूर्वी चंपारण में 1990 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। सातवें चरण की सीटों पर सोमवार यानी 25 अक्टूबर को नामांकन का अंतिम दिन होगा। सातवें चरण में 30 अक्टूबर को उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह का आवंटन होगा। सातवें चरण में 15 नबंबर को मतदान का दिन है। इस चरण में 37 जिलों के 63 प्रखंडों में चुनाव होंगे। बता दें कि 11 चरणों में हो रहे बिहार पंचायत चुनाव में अभी 6 चरणों की चुनावी प्रक्रिया जारी है। 3 चरणों के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। चौथे चरण की सीटों पर मतगणना जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *