Breaking News

सत्‍ता संभालने के पहले दिन पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने ये रहे अहम फैसले

पाकिस्तान (Pakistan) के नवनिर्वाचित प्रधान मंत्री (Prime Minister) शहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif) ने अपने कार्यालय के पहले दिन कई अहम फैसले लिए। दरअसल पद संभालने के बाद अपने कार्यालय के पहले ही दिन शाहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) एक्शन मोड में दिखे. उन्होंने मंगलवार को सरकारी दफ्तरों में दो साप्ताहिक अवकाशों को समाप्त कर दिया और उनका समय भी बदल दिया है.

उल्‍लेखनीय है कि पाकिस्तान (Pakistan) के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ लेने वाले शाहबाज शरीफ कर्मचारियों के आने से पहले सुबह आठ बजे अपने कार्यालय पहुंच गए. अधिकांश कर्मचारी सुबह 10 बजे दफ्तर पहुंचे. पूर्ववर्ती इमरान खान सरकार के कार्यकाल में दफ्तर खुलने का यही समय निर्धारित किया गया था.

प्रधानमंत्री ने सरकारी दफ्तरों के खुलने का समय सुबह 10 बजे से बदलकर आठ बजे कर दिया. उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकारी कार्यालयों में अब सिर्फ रविवार को ही साप्ताहिक अवकाश होगा. उन्होंने अपने कर्मचारियों के साथ बातचीत करते हुए कहा, ‘हम जनता की सेवा करने आए हैं और कोई भी पल बर्बाद नहीं होगा.’ सरकारी रेडियो पाकिस्तान ने उनके हवाले से कहा, ‘ईमानदारी, पारदर्शिता, परिश्रम और कड़ी मेहनत हमारे मार्गदर्शक सिद्धांत हैं.’

शाहबाज शरीफ (PM Shehbaz Sharif) ने पेंशन में 10 फीसदी वृद्धि और न्यूनतम वेतन 25,000 रुपये करने की घोषणाओं को तत्काल लागू करने के आदेश दिए. शरीफ ने देश की गंभीर आर्थिक स्थिति पर विचार-विमर्श करने और स्थिति में सुधार के लिए आर्थिक विशेषज्ञों के मार्गदर्शन के अनुसार उपाय करने के लिए आर्थिक विशेषज्ञों की एक आपात बैठक भी बुलाई.

इस बीच, कैबिनेट को अंतिम रूप देने के लिए विचार-विमर्श चल रहा है. राजनीतिक सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी को विदेश मंत्री नियुक्त किए जाने की संभावना है. यहां सूत्रों के द्वारा बताया जा रहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के राणा सनुल्लाह और मरियम औरंगजेब को क्रमशः गृह मंत्रालय और सूचना मंत्रालय मिलने की संभावना है.