Breaking News

सऊदी अरब में पहली बार मस्जिद अल हरम’ में सुरक्षा का जिम्मा संभालती महिला सुरक्षा गार्ड

सऊदी अरब (Suadi Arabia) ने महिला सशक्तिकरण की ओर कदम बढ़ाते हुए पहली बार एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, पहली बार मक्का (Mecca) और मदीना (Medina) में होने वाले हज यात्रा (Hajj Pilgrims) के दौरान दर्जनों महिला सैनिकों (Women Services) को सिक्योरिटी के लिए तैनात किया गया. इन महिला सैनिकों का काम यात्रा के दौरान सुरक्षा निगरानी करना है. डॉयचे वेले की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी महिला सैनिकों को मक्का में स्थित ‘मस्जिद अल हरम’ (Masjid al-Haram) या ग्रैंड मॉस्क में पहरा देते हुए देखा गया.

सेना की खाकी वर्दी पहने महिलाओं को मक्का की ग्रैंड मॉस्क में सुरक्षा स्थिति की निगरानी करते देखा गया. खाकी वर्दी के साथ, उन्होंने एक लंबी जैकेट, ढीली पतलून और अपने बालों को ढकने वाले कपड़े के ऊपर एक काले रंग की बेरी पहनी हुई थी. वहीं, सऊदी अरब द्वारा उठाए गए इस कदम को लेकर ट्विटर पर उसकी जमकर तारीफ की गई. बहुत से लोगों ने इसे महिला सशक्तिकरण की ओर उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम बताया. एक ट्विटर यूजर ने लिखा, ‘मक्का के इतिहास में पहली बार हज के दौरान एक महिला सऊदी गार्ड ड्यूटी कर रही हैं.’ वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा, ‘ऐसा करना लंबे समय से बाकी था, आखिरकार ऐसा किया गया.’

हज के दौरान लोगों ने किया कोविड नियमों का पालन

कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 protocols) का पालन करते हुए हजारों वैक्सीनेटेड मुस्लिम तीर्थयात्री हज यात्रा के लिए मक्का में इकट्ठा हुए. इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक हज का समापन ईद अल-अजहा (Eid al-Adha) समारोह के साथ हुआ. कतर के न्यूज चैनल अल जजीरा (Al Jazeera) के अनुसार, 10,000 वैक्सीनेट किए गए मुस्लिम तीर्थयात्रियों ने रविवार को मक्का में इस्लाम के सबसे पवित्र स्थल की परिक्रमा की. इस दौरान वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए नजर आए और मास्क पहने रहे. लगातार दूसरे साल हज यात्रा पर कोरोना का खतरा मंडराया है.

60 हजार लोगों को मिली थी हज यात्रा की अनुमति

इससे पहले तक हर साल हज यात्रा के लिए 25 लाख मुस्लिम दुनिया के अलग-अलग देशों से मक्का का रुख करते थे. हालांकि, अब कोरोना के चलते हज यात्रा काफी बदल चुकी है. इस साल सऊदी अरब के 60 हजार वैक्सीनेटेड नागरिकों या निवासियों को कोरोना के प्रसार के बीच हज यात्रा की अनुमति दी गई. पिछले साल हुई सांकेतिक हज यात्रा के मुकाबले इस साल तीर्थयात्रियों की संख्या अधिक रही. पिछले साल केवल एक हजार तीर्थयात्रियों को हज यात्रा की अनुमति दी गई थी.