Breaking News

सऊदी अरब के मदीना में मिला बड़ा खजाना, सोने और तांबे के अयस्क स्थलों की हुई खोज

सऊदी अरब (Saudi Arab) के मदीना (Medina) में सोने-तांबे (gold and copper) का भंडार मिला है. इस खजाने की कीमत लगभग 2 बिलियन सऊदी रियाल के आस पास आंकी जा रही है. यानी लगभग 53 करोड़ अमेरिकी डॉलर. सऊदी अरब दुनिया में 18वें स्थान पर है जहां पर सबसे अधिक सोना पाया जाता है. इसके साथ ही अरब देशों में भी इसका नाम सबसे ऊपर दर्ज है.

सऊदी अरब ने गुरुवार को मदीना में सोने और तांबे के अयस्क स्थलों की खोज की. सऊदी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा कि सोने के अयस्क की खोज मदीना क्षेत्र में अबा अल-राहा की सीमाओं के भीतर हुई.

 

मदीना में अल-मदीक क्षेत्र में चार स्थलों पर तांबे के अयस्क की खोज की गई. इस नई खोज से सऊदी अरब अंतर्राष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करेगी जो कि 533 मिलियन डॉलर तक होने की उम्मीद है. बता दें कि सऊदी अरब दुनिया में 18वें स्थान पर है जहां पर सबसे अधिक सोना पाया जाता है.

 

ट्विटर पर साझा हुई तस्वीरों में यह दूर से चमकता हुआ दिख रहा है. अल अरबिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी में, सऊदी भूवैज्ञानिक सहकारी संघ के अध्यक्ष प्रोफेसर अब्दुल अज़ीज़ बिन लाबोन ने एसपीए को बताया कि सऊदी अरब 5,300 से अधिक खनिज स्थानों का घर है.

 

इस खोज के बाद विश्लेषकों का कहना है कि यह किंगडम में खनन के लिए एक गुणात्मक छलांग का गठन करेंगी, और निवेश के आशाजनक अवसरों के लिए अधिक संभावनाएं खोलेंगी. अल अरबिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कम से कम 4,000 नौकरियां भी पैदा होंगी.

 

यह तांबे का पतला रॉड है, जो ट्विटर पर सऊदी के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा शेयर किया गया है. खोज में माध्यमिक तांबा कार्बोनेट खनिज जैसे मैलाकाइट और अज़ूराइट और चट्टानी बहिर्वाह शामिल थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *