Breaking News

श्रमिकों के बिना असंभव है देश का विकास: सांसद उपेंद्र सिंह

किसी भी देश का विकास श्रमिकों के बिना असम्भव है। दुनिया में मजदूर ही ऐसा होता है जो आपके सपनों को साकार करने के लिए अपना पसीना बहाता है। श्रमिक ही विकास की रीढ़ होते है। यह बातें अंतराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के मौके पर ब्लाक सभागार में आयोजित कार्यक्रम में श्रमिकों से रूबरू होते हुए सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने कही।

उन्होंने राष्ट्र निर्माण में खुद को समर्पित करने वाले श्रमिकों को अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि वे अपने अधिकार को जानें तथा अपने बच्चों को शिक्षित बना कर प्रदेश की तरक्की में भागीदार बने। इसके साथ ही उन्होंने श्रमिकों को आश्वासन दिया कि शासन की ओर से संचालित सभी योजनाओं का लाभ श्रमिकों को मिलेगा।

सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने मनरेगा योजना के तहत सौ दिन का लक्ष्य प्राप्त करने वाले जाबकार्ड धारकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। श्रमिकों के उत्थान के लिए केंद्र एव प्रदेश सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का बखान करते हुए कहा सरकार ने श्रमिकों के लिए श्रमिक कर्मकल्याण योजना के तहत जहां आने जाने वाले श्रमिको को साइकिलें दी जाती हैं।

ई श्रम कार्ड योजना के पंजीकरण श्रमिकों को भत्ता देने का कार्य सरकार कर रही हैं। सांसद रावत ने सफाईकर्मियों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि समाज के बीच करने वाले सफाईकर्मी अपनी मेहनत में पीछे नहीं रहते हैं, परन्तु साफ सफाई के प्रति लोगो को भी जागरूक रहने की जरूरत है तभी स्वस्थ एव स्वच्छ भारत का सपना साकार किया जा सकता है।

खण्ड विकास अधिकारी डॉ, संस्कृता मिश्रा ने अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि श्रमिक के बगैर विकास की बात करना सम्भव नही है वह चाहे मनरेगा योजना हो या कृषि एव उद्योग हो जिसमें श्रमिक की अहम भूमिका होती है। बीडीओ डॉ सँस्कृता मिश्रा ने श्रमिको से कहा कि आप सभी अपने बच्चों को शिक्षा अवश्य दिलाये क्योंकि यदि अशिक्षित रहे तो सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना मुश्किल हो जाता है।

इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत जानकी राम, एडीओ कृषि देवेंद्र कुमार, शैलेन्द्र कुमार, लेखाकार राकेश कुमार श्रीवास्तव, प्रेमधारी,विजय मिश्रा, ज्योति यादव, सवा फातिमा, पंचायत सचिव मो. आकिब जमाल, विकास पांडेय, राधेश्याम पाल, कृष्ण कुमार, महेश सिंह, उत्तम वर्मा, बीना चतुर्वेदी, तकनीकी सहायक अजय वर्मा सहित ग्राम प्रधान व मनरेगा श्रमिक मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *