Breaking News

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन बढ़त, निफ्टी 17 हजार के ऊपर हुआ बंद

शेयर बाजार में आज लगातार तीसरे दिन बढ़त देखने को मिली है. विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की मदद से सेंसेक्स ने 57 हजार और निफ्टी ने 17 हजार का स्तर एक बार फिर पा लिया है. गुरुवार के कारोबार में सेंसेक्स 385 अंक की बढ़त के साथ 57,315 के स्तर पर और निफ्टी 117 अंक की बढ़त के साथ 17071 के स्तर पर बंद हुआ है. आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त रियल्टी सेक्टर में दर्ज हुई है. वहीं आज मेटल सेक्टर नुकसान के साथ बंद हुए हैं.

क्यों आई शेयर बाजार में बढ़त

शेयर बाजार में आज की बढ़त विदेशी बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों की वजह से देखने को मिली है. अमेरिका के द्वारा जारी किये गये अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़े बेहतर रहे हैं. इसके साथ ही डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती से भी संकेत पॉजिटिव बने हैं. अमेरिका से मिले बेहतर आर्थिक संकेतों की वजह से बाजार पर ओमीक्रॉन के डर का असर कुछ कम हुआ है. अमेरिकी सरकार के अनुसार तीसरी तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने 2.3 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है. ये आंकडे पिछले अनुमानों से बेहतर रहे हैं. जिससे ग्लोबल इकोनॉमी में मजबूत रिकवरी की उम्मीदें और बढ़ गयी हैं.

कैसा रहा आज बाजार का प्रदर्शन

गुरुवार के कारोबार में स्मॉलकैप स्टॉक्स में तेजी का रुख जारी रहा, ब्रॉड मार्केट में स्मॉलकैप-50 इंडेक्स आज 1.63 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ. वहीं स्मॉलकैप-100 इंडेक्स 1.22 प्रतिशत बढ़त के साथ बंद हुआ, ब्रॉड मार्केट में इसके अलावा सिर्फ निफ्टी नेक्स्ट 50 में ही एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी रही है. वहीं सेक्टर इंडेक्स में सबसे आगे रियल्टी सेक्टर रहा. इंडेक्स आज 2.23 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है. सरकारी बैंकों के इंडेक्स में आज 1.42 प्रतिशत और एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 1.31 प्रतिशत की बढ़त दर्ज हुई. वहीं दूसरी तरफ मीडिया और मेटल सेक्टर इंडेक्स आज लाल निशान में बंद हुए हैं.

कहां हुई निवेशकों की कमाई

निफ्टी में शामिल 35 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं, सबसे ज्यादा बढ़ने वाले शेयरों में पावरग्रिड 3.67 प्रतिशत, आईओसी 3.03 प्रतिशत, ओएनजीसी 2.7 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए हैं. वहीं डीवीज लैब में आज 1.76 प्रतिशत और जेएसडब्लू स्टील में 1.66 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है. वहीं निफ्टी स्मॉलकैप में शामिल एमएमटीसी 9.81 प्रतिशत, एफएसएल 9.46 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *