Breaking News

शरीर में पानी की कमी से है परेशान इन चीजों का करे सेवन

इन दिनों गर्मी का प्रकोप बूढ़े – बुज़ुर्गो से लेकर युवाओं तक सभी को अपनी चपेट में ले रहा है | आजकल युवाओं में भी आम शारीरिक तकलीफें देखने को मिलती है , जैसे – तेज बुखार, लू लगना, उल्टी-दस्त तथा साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी और कारण है शरीर में पानी की कमी अर्थात (Lack of water in body) डिहाइड्रेशन। यदि आप भी पानी पीने को लेकर सक्रिय नहीं हैं, तो गर्मियों में यह आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए पानी के साथ-साथ उन चीजों का भी सेवन करें, जिसमें पानी की अधिकता होती है। आज हम ऐसे ही कुछ रसीलें व स्वादिष्ट पदार्थों की बात करेंगे जो डिहाइड्रेशन से आपका बचाव करेंगे।

खीरा :-
खीरे में एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन की काफी मात्रा पाई जाती हैं, जो सेहत के लिए लाभकारी माने जाते है। इसके प्रतिदिन सेवन से पानी की कमी (Lack of water in body) को आसानी से पूरा किया जा सकता है। यह हमारे शरीर को हायड्रेट रखता है। इसके साथ ही इसके सेवन से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

तरबूज :-
तरबूज़ गर्मियों का ही फल है, इसलिए ये आपको आसानी से उपलब्ध हो सकता है। अगर आप पानी पीने में ज्यादा सक्रीय नहीं हैं, तो अपको प्रतिदिन के खाने में इसे शामिल करना सही रहेगा। तरबूज़ का सेवन रोज़ करने से आप हेल्दी भी रहेंगे और शरीर में पानी की कमी (Lack of water in body) भी नहीं होगी। इतना ही नहीं तरबूज में विटामिन-ए, विटामिन सी और ऑक्सीडेंट की अधिकता होती है, जो इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में भी हमारी मदद करता है।

नारियल पानी :-
नारियल पानी गर्मियों में हाइड्रेट करने का एक अच्छा पदार्थ है| इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी (Lack of water in body) नहीं होती। अधिकतर चिकित्सक मरीजों को नारियल पानी पीने की सलाह देते हैं, खासतौर पर गर्मियों के मौसम में। गर्मियों के सीजन में नारियल पानी के सेवन से लू से बचा जा सकता है। साथ ही नारियल पानी आपकी त्वचा के लिए भी लाभकरी है |

नींबू पानी :-
डिहाइड्रेशन के कारण कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है जैसे – तेज़ बुखार, लू , उल्टी आदि। इन बीमारियों से बचाव के लिए रोजाना नींबू-पानी का सेवन करें। नींबू में विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है, जो डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियों से लड़ने में कारगर है। इसके साथ ही विटामिन सी के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *