Breaking News

शनिवार के दिन इन 7 सनातनी उपायों को करने पर नहीं होता ढैय्या और साढ़ेसाती का असर

जीवन में शनि और जेब में मनी को लेकर अक्सर आदमी परेशान दिखाई पड़ता है. जिस शनि को लेकर अक्सर आदमी डरा-सहमा रहता है, उसे ज्योतिष में दंडाधिकारी या फिर कहें न्याय का देवता कहा गया है, जो हर व्यक्ति को उसके कर्म के अनुसार दंड देते हैं. ज्योतिष के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में शनि से संबंधित कोई दोष होता है, उन्हें जीवन में तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यदि आप भी इन दिनों शनि संबंधी कष्टों को झेल रहे हैं तो उससे मुक्ति और शनि कृपा पाने के लिए नीचे दिये गये सरल सनातनी उपाय जरूर एक बार आजमाएं.

1.शनिवार के दिन शनिदेव की कृपा पानी तो हो व्यक्ति को पीपल देवता की पूजा और सेवा करनी चाहिए. हिंदू मान्यता के अनुसार शनिवार के दिन पीपल देवता को जल चढ़ाने और शाम के समय सरसों का तेल का दीया जलाने पर शनिदेव प्रसन्न होकर अपनी कृपा बरसाते हैं.

2. हिंदू मान्यता के अनुसार शनि से संबंधित दोष को दूर करने और उनकी कृपा पाने के लिए शिव और हुनमत साधना अत्यंत ही शुभ और फलदायी माना गया है.

3. शनिवार के दिन कुछ चीजों का दान व्यक्ति विशेष को देने पर शनि संबंधी कष्टों से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि यदि शनिवार के दिन किसी दिव्यांग व्यक्ति को काले रंग का छाता, काला जूता, खिचड़ी, चाय की पत्ती आदि का दान किया जाए तो शनि दोष दूर होता है.

4. शनि संबंधी तमाम चीजों का दान करने की तरह उनके लिए किए जाने वाले छायादान का बहुत ज्यादा महत्व बताया गया है. शनि के लिए छाया दान करने के लिए एक कटोरे या किसी चौड़े पात्र में सरसों का तेल रखकर उसमें अपना चेहरा देखें और फिर उस तेल को दान कर दें.

5. हिंदू मान्यता के अनुसार गोसेवा से भी शनि संबंधी कष्ट दूर होते हैं. यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है और आप उससे जुड़े कष्टों के कारण परेशान चल रहे हैं तो आपको प्रतिदिन अथवा शनिवार के दिन विशेष रूप से काली गाय की सेवा और उसकी पूजा करनी चाहिए. शनि संबंधी कष्टों से बचने के लिए काली गाय को सरसों तेल से चुपड़ी रोटी खिलानी चाहिए. यदि संभव हो तो काली गाय के दूध से बने घी का दीया दैनिक पूजा में प्रयोग करना चाहिए.

6. कुंडली में शनि से संबंधित दोष को दूर करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको काली चींटियों के खाने के लिए आटा, चीनी और काला तिल मिलाकर डालना चाहिए. मान्यता है कि इस उपाय को करने पर शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से जुड़े कष्टों में कमी आती है.

7. शनि संबंधी दोष को दूर करने के लिए व्यक्ति को शनिवार के दिन घर में बिल्कुल गंदगी नहीं रखनी चाहिए और इस दिन घर का सारा कूड़ा-कबाड़, टूटे और खराब सामान बाहर कर देना चाहिए.