Breaking News

शख्स ने बनाई गजब की जुगाड़ मशीन, पल में उठा देती है भारी-भरकम सामान, देखिए VIDEO

‘जुगाड़’ का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह शब्द पूरे देश में खूब प्रचलित है. दरअसल, जब ‘जरूरी संसाधनों’ का अभाव हो या वो संसाधन बहुत अधिक महंगे हों, तो ‘कामचलाऊ तरीके’ से कुछ करके काम निकाल लेने को ही जुगाड़ कहते हैं. भारत में जुगाड़बाजों की कोई कमी नहीं है. कोई मोटरसाइकिल या पंपिंग सेट इंजन के इस्तेमाल से सस्ती ‘जुगाड़’ गाड़ी बना देता है तो कोई डीजल इंजन का इस्तेमाल कर कामचलाऊ गाड़ी बना देता है, जो गांवों आदि में माल ढोने के काम आता है. इसके अलावा भी कई लोग जुगाड़ से और भी कई तरह की काम की चीजें बना देते हैं. एक ऐसे ही जुगाड़ का वीडियो आजकल सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसे देख कर आप भी दंग रह जाएंगे.

दरअसल, एक शख्स ने ‘जुगाड़ टेक्नोलॉजी’ का इस्तेमाल करके एक बेहद ही साधारण, लेकिन काम की मशीन बनाई है, जो भारी से भारी चीजों को उठाने के काम आती है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि लोहे के पाइप और दो पहियों का इस्तेमाल करके एक शख्स ने भारी सामान उठाने के लिए एक मशीन बनाई है, जिसका वो इस्तेमाल कर रहा है. वह मशीन की मदद से एक बड़ी सी और भारी सीमेंट के पाइप को उठाता है, इसके बाद एक पत्थर जैसी दिखने वाली बड़ी सी चीज को भी उस मशीन से उठाकर दूसरी जगह रख देता है.

शानदार जुगाड़ मशीन वाले इस वीडियो को आईएएस अधिकारी डॉ. एम. वी. राव ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया है और कैप्शन में लिखा है, ‘इनोवेटिव उपयोगी, सिंपल (सरल) मशीन’. महज 18 सेकेंड का यह वीडियो लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

 

 

 

वीडियो में दिखने वाली यह मशीन भले ही आपको एकदम सिंपल लगती हो, लेकिन है बड़े काम की. इसका इस्तेमाल कई फैक्ट्रियों में भी हो सकता है. दरअसल, फैक्ट्रियों में भारी-भारी सामान उठाने की जरूरत हमेशा पड़ती रहती है, ऐसे में यह जुगाड़ मशीन वहां बहुत काम आ सकती है. इसके इस्तेमाल से ऐसे कामों के लिए बड़ी-बड़ी और महंगी मशीनों की जरूरत को कम किया जा सकता है.