Thursday , September 28 2023
Breaking News

वर्ल्ड कप 2023 के लिए 500 करोड़ में तैयार होंगे 10 स्टेडियम, BCCI ने की तैयारी शुरू

इसी साल के आखिर में भारत (India) की मेजबानी में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा जारी वर्ल्ड कप शेड्यूल के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान (India and Pakistan) के बीच महामुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

5 अक्टूबर से 12 नवंबर के बीच 46 दिनों तक चलने वाले इस वर्ल्ड कप के दौरान फाइनल समेत कुल 48 मैच होंगे. सभी मुकाबले 10 वेन्यू पर खेले जाएंगे. बता दें कि बीसीसीआई ने इन सभी 10 स्टेडियम को तैयार करने के लिए 500 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है.

तीन स्टेडियम में होंगे प्रैक्टिस मैच
हर एक स्टेडियम को 50 करोड़ रुपये मिलेंगे. वर्ल्ड कप के सभी मैच हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में होने हैं. जबकि हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में 29 सितंबर से 3 अक्टूबर तक अभ्यास मैच खेले जाएंगे.

पहली बार पूरा वर्ल्ड कप भारत में होगा
क्रिकेट इतिहास में पहली बार पूरा वर्ल्ड कप टूर्नामेंट भारत में हो रहा है. ऐसे में बीसीसीआई ने इस टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए अभी से कमर कस ली और अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. भारतीय बोर्ड ने सभी 10 स्टेडियम के इन्स्फ्रास्ट्रक्चर को वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी में तब्दील करने के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च करने की तैयारी कर ली है. इसके तहत हर एक स्टेडियम को सुधार के लिए 50-50 करोड़ रुपये मिलेंगे.

वानखेड़े में लगेंगी नई LED लाइट्स
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2011 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला गया था. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने फाइनल में श्रीलंका को शिकस्त देकर खिताब जीता था. अब करीब 12 साल बाद इसी मैदान पर फिर से वर्ल्ड कप मैच खेले जाएंगे. इन मुकाबलों के लिए स्टेडियम में कॉरपोरेट बॉक्स और टॉयलेट्स में सुधार किया जाएगा. साथ ही मैदान पर नई एलईडी लाइट्स भी लगाई जाएंगी.

पॉइंट्स में समझिए बाकी 9 स्टेडियम में क्या होगा काम?
– कोलकाता के ईडन गार्डन्स में वर्ल्ड कप के कुल पांच मुकाबले खेले जाएंगे. इसमें 16 नवंबर को दूसरा सेमीफाइनल भी शामिल है. इन मैचों के लिए इस स्टेडियम में खिलाड़ियों की सुविधा के लिए ड्रेसिंग रूम को अपग्रेड किया जाएगा.

– राजधानी दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में अभी टिकट सिस्टम, फैन्स की सीट और टॉयलेट को लेकर समस्या जारी है. इसके चलते वर्ल्ड कप 2023 से पहले इन सभी समस्याओं को दूर किया जाएगा.

– लखनऊ के इकाना स्टेडियम में IPL 2023 के कुछ मैच हुए थे. तब यहां पिच काफी स्लो थी. जिस पर बल्लेबाजी करना बेहद मुश्किल दिख रहा था. अब इस मैदान पर वर्ल्ड कप को देखते हुए नई पिचों का निर्माण किया जाएगा.

– चेन्नई के एमए चिदम्बरम स्टेडियम में भी LED लाइट्स लगाई जाएंगी. साथ ही लाल मिट्टी की दो पिच तैयार करने पर भी काम किया जाएगा. यहां स्टेडियम में भी 5 मैच होंगे. इसमें 8 अक्टूबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मैच खेला जाना है.

– धमर्शाला के खूबसूरत स्टेडियम में 6000 मीटर पाइप बिछाकर पानी बाहर निकालने वाला ड्रेनेज सिस्टम तैयार किया जा रहा है. स्कॉटलैंड की एक प्रयोगशाला में टेस्ट की गई नदी की रेत और बजरी का उपयोग आउटफील्ड पर किया गया है.

– पुणे के खुले स्टेडियम में वर्ल्ड कप से पहले ज्यादातर हिस्सों में छत का निर्माण किया जाएगा. जबकि सा सुथरे टॉयलेट, अच्छी सड़क और पार्किंग स्पेस पर भी काम किया जाएगा. बाकी लाइट्स पर भी थोड़ा काम होना है.

– बीसीसीआई बाकी 7 वेन्यू अहमदाबाद, बेंगलुरु और हैदराबाद को भी 50-50 करोड़ रुपये देगी. यहां मैनेजमेंट छोटी-छोटी समस्याओं पर काम करके वर्ल्ड कप के लिए इन स्टेडियम में शानदार बनाना चाहेगा. बता दें कि वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल
8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया , चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान, दिल्ली
15 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs क्वालिफायर 2, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
11 नवंबर vs क्वालिफायर 1 , बेंगलुरु