Breaking News

वजन घटाने की जगह, वजन बढ़ा सकते हैं ये हेल्दी फूड्स, रखें इन बातों का ख्याल

हेल्दी और फिट रहने की बात आती है तो अधिकतर लोग अपने खाने पान पर ध्यान देने लगते हैं और अपने आहार में कई ऐसे चीजों को शामिल करते हैं जिनसे उनका वजन तेजी से कम हो जाए. जैसे कि वह अधिक फलों का सेवन करने लगते हैं जिससे उनकी बॉडी को जरूरी विटामिन्स तो मिलते ही हैं और बॉडी हाइड्रेटिड भी रहती है. पर क्या आप जानते हैं कि इन फलों और फूड्स के ज्यादा सेवन से आप अपना वजन घटाने की जगह, वजन बढ़ा सकते हैं. तो आइए जानते हैं ऐसे कौन से फूड्स हैं जिनसे आपका वजन बढ़ सकता है.


1. शहद का अधिक सेवन
जब बात वजन घटाने की आती है तो हर कोई चीनी की जगह शहद खाना पसंद करता है क्योंकि इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टिरियल गुण है, इसी वजह से यह एक हेल्दी मीठा माना जाता है. लेकिन इसमें मौजूद किलोजूल चीनी की ही तरह हानिकारक होता है. इसीलिए शहद का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए.

2. पीनट बटर का अधिक सेवन
बाकि मक्खनों की तुलना में पीनट बटर ज्यादा हेल्दी माना जाता है और जो लोग पतला होने की चाह रखते हैं इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हुए नज़र भी आते हैं. लेकिन इसके सिर्फ एक ही चम्मच में 200 कैलॉरीज पायी जाती हैं. इसलिए इसे भी कम ही खाना चाहिए.

3. घर पर बनाया हुआ दही
प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत डेयरी प्रोडक्ट होते हैं. दही खाने को पचाता है और हड्डियों को भी मजबूत बनाता है. लोग इसका उपयोग वजन घटाने के लिए करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन घटते वजन में रुकावटें पैदा कर सकता है.

4. अनानास और आम का सेवन
वजन घटाने का सबसे अच्छा विकल्प फ्रूट डाइट होती है. इससे आपका शरीर हाइड्रेटिड रहता और साथ ही सभी जरूरी विटामिन्स भी मिल जाते हैं. ये दोनों फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं लेकिन इनमें मौजूद कैलॉरीज वजन कम करने में रुकावट पैदा कर सकता है. इसलिए इनके अधिक सेवन से बचना चाहिए.

5. अखरोट का अधिक सेवन
अखरोट एक बेहद हेल्दी ड्रायफ्रूट है. यह विटामिन ई, आइरन,  पोटेशियम, जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी से भरपूर होता है. वजन घटाने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं, लेकिन कई बार इसके ज्यादा सेवन से आपका वजन बढ़ा सकता है. क्योंकि इसमें 50 से 80 प्रतिशत फैट पाया जाता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *