Breaking News

लॉन्च हुआ देश का पहला निफ्टी आधारित फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स फंड

इक्विटी और डेट क्षेत्र में देश में सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) ने भारत का पहला -ईटीएफ ट्रैकिंग निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स – ‘ मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ’ लॉन्च करने की घोषणा की है जो ओपन-एंडेड निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज टोटल रिटर्न इंडेक्स पर आधारित है.  एनएफओ आवेदन के लिए 22 जुलाई 2021 को खुलकर 29 जुलाई 2021 को बंद हो रहा है.एनएफओ अवधि के दौरान योजना में न्यूनतम प्रारंभिक निवेश 5,000 रुपये है और उसके बाद 1 रुपये के गुणक में निवेश किया जा सकेगा.

क्या होते है पैसिव फंड-

लंबी अवधि के निवेशकों द्वारा पसंदीदा निवेश उत्पाद के रूप में तेजी से उभर रहे हैं. यह बाजारों में बार-बार कारोबार करने की परेशानी के बिना बाजार आधारित फायदा देता है.

कम लागत के अलावा, यह अपेक्षाकृत अधिक बार कारोबार के कारण ब्रोकरेज और करों के रूप में होने वाली लागत को भी कम करने में मदद करता है.

जानिए खासियत

इसमें फाइनेंशियल सर्विसेसज में न सिर्फ बैंक बल्कि अन्य इंडस्ट्री जैसे एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी), बीमा, पूंजी बाजार जैसी कंपनियों के शेयरों में पैसा लगाएगी.

फाइनेंशियल सर्विसेज काफी विस्तृत क्षेत्र है जो डिजिटलीकरण, नए उत्पादों और सेवाओं के कारण तेजी से विस्तार के दौर से गुजर रहा है.

सभी क्षेत्रों में कम बाजार पहुंच इसे विकास के लिए अधिक जगह प्रदान करती है. कम से कम 5 साल के लिए निवेश वाले निवेशकों के लिए आदर्श.

मिरे एसेट इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स (इंडिया) प्रा.लि. के सीईओ श्री स्वरूप मोहंती ने कहा कि ” मिरे एसेट पैसिव उत्पादों का एक मजबूत निवेश विकल्प बनाने का प्रयास कर रहा है जो निवेशकों को कम लागत पर बाजार के विभिन्न क्षेत्रों में अंतर्निहित इंडेक्स आधारित निवेश उत्पाद में निवेश करने का मौका प्रदान करेगा.

इस प्रयास में, हम अब मिरे एसेट निफ्टी फाइनेंशियल सर्विसेज ईटीएफ लॉन्च कर रहे हैं. हालांकि वित्तीय सेवा क्षेत्र में बड़ी गति से वृद्धि हुई है और इसके वित्तीय समावेशन में सुधार हुआ है, फिर भी हमें वैश्विक औसत तक पहुंचने के लिए अभी भी एक लंबा सफर तय करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *