Breaking News

लॉकडाउन में घर बैठे-बैठे सफेद बालों को करें काला, इस रामबाण तेल से मिलेंगे 3 बड़े फायदे

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी की बहुत सारी परेशानियां और जिम्मेदारियां हैं. जिसकी वजह से लोग अक्सर टेंशन लेने लगते हैं. जिसका असर हमारे बालों पर पड़ता है और वह बेजान होकर टूटने लगते हैं. कई लोगों के उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं. अगर आप भी उन्हीं लोगों में शामिल हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि, हम आपके लिए लेकर आए हैं रामबाण तरीका. जिसके उपयोग से आपको बहुत जल्द सफेद बालों से छुटकारा मिल जाएगा.

इस वजह से होते हैं बाल सफेद
सबसे पहले हम बाल सफेद होने के कारणों को जानेंगे. क्योंकि, आदमी हो या महिला हर किसी को अपने बालों से प्यार होता है. इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि, आखिर किस कारण उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते हैं. तो बता दें, हीमोग्लोबिन का कम होना, एनीमिया, थाइरॉयड, प्रोटीन की कमी, जेनेटिक डिसॉर्डर, टेंशन/डिप्रेशन प्रमुख कारण हैं बाल सफेद होने के.

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से तौबा
आमतौर पर देखा जाता है कि, लोग अपने बालों में केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स लगाते हैं. जिसकी वजह से बालों की जड़ों पर खासा प्रभाव पड़ता है. इसलिए सबसे पहले को केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से दूरी बनाएं. क्योंकि, घरेलू उपचारों से भी बालों को रेशमी, मुलायम और काला बनाया जा सकता है.

रामबाण है तिल का तेल
अगर आप भी इस समस्या से हैं परेशान तो हो जाइए निश्चिंत. क्योंकि, तिल का तेल आपके सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में रामबाण है. तिल में ऐसे बहुत से पोषक तत्व और खनिज पदार्थ होते हैं.Sesame oilजिससे जड़ों को पोषण मिलता है और चमक भी आती है. तिल के तेल में विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शि‍यम, मैग्नीशि‍यम, फॉस्फोरस और प्रोटीन होता है और यह बालों को काला तो करता ही साथ ही बाल मजबूत हो जाते हैं.

तेल एक फायदे अनेक
तिल का तेल आपको सफेद बालों से तो निजात दिलाएगा ही इसके अलावा वह आपकी जड़ों को मजबूत करेगा. साथ ही आपकी डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो जाएगी. सबसे अच्छा फायदा ये कि, जब आप तेल से मसाज करेंगे को ब्लड सर्कुलेशन सही से होने लगेगा और बाल भी तेजी से बढ़ने लगेंगे.

इस तरह करें इस्तेमाल
तिल के तेल का इस्तेमाल आप बाकी तेलों की तरह ही करें. या तो रातभर लगाकर छोड़ दें और सुबह धो लें. या फिर बाल धोने से करीब 2 या 3 घंटे पहले तेल लगा लें. ध्यान रहे कि, तेल बालों की जड़ों तक जाए. इसके लिए तेल को उंगलियों की मदद से लगाते हुए हल्की मालिश करते जाएं. इसके अलावा आप 1 चम्मच तिल के तेल में 4 चम्मच बादाम का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें और इसी से करीब 20 मिनट तक मसाज करें. कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *