Breaking News

लॉकडाउन के बीच मजदूरों का चढ़ा पारा, सूरत से लेकर लुधियाना में किया जमकर प्रदर्शन और पत्थरबाजी

कोरोनावायरस का कहर देशभर में तेजी से पैर पसार रहा है. यही वजह है कि लॉकडाउन की डेट को और आगे तक के लिए बढ़ा दिया गया है, ताकि कोरोना से निपटने में सरकार को और वक्त मिल सके. बीते दिन यानी 4 मई से ही लॉकडाउन 3.0 की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी फंसे हुए प्रवासी मजदूरों को हो रही है, जो अपने घरों से दूर हैं. लेकिन अब मजदूरों को उनके राज्य में वापस ले जाने के लिए काम लगातार कोशिश की जा रही है और उन्हें ले जाया जा रहा है. लेकिन इस बीच अभी भी कुछ ऐसे राज्य हैं जहां पर देरी हो रहा है और अब मजदूरों के सब्र का बांध टूट गया है. यहां तक कि अब उन्होंने इस लॉकडाउन के हालत में भी सारे नियमों को ताक पर रखकर प्रदर्शन और पत्थरबाजी करना शुरू कर दिया है, जिसकी कई तस्वीरें और वीडियो अलग-अलग जगहों से सामने आए हैं.

आंध्र प्रदेश में पुलिस ने की लाठीचार्ज
पुलिस प्रशासन उस दौरान हैरान रह गई जब बड़ी संख्या में मजदूर आंध्र प्रदेश के कोवुरू में सोमवार को एकत्रित हो गए. इसके बाद उन्होंने अपने घर जाने के लिए सड़क पर जमकर हंगामा खड़ा किया और तो और उस दौरान भीड़ इतनी ज्यादा हो गई कि पुलिस को उन्हें हटाने के लिए लाठीचार्ज का सहारा लेना पड़ा. इस बीच लोगों के बीच भगदड़ भी देखने को मिली. इसके बाद पुलिस की तरफ से एक बयान भी सामने आया जसिमें उन्होंने बताया कि जब उन पर पत्थबाजी की गई, तो मजबूरन उन्हें मजदूरों पर लाठीचार्ज करनी पड़ी.

पंजाब की सड़कों पर भी किया जमकर हंगामा
बता दें कि आंध्र प्रदेश में तो मजदूरों का गुस्सा देखने को मिला ही, लेकिन इसके बाद पंजाब के लुधियाना में भी मजदूर इकट्ठे हो गए और सड़क पर जमकर हंगामा किया. यहां तक उन्होंने सड़क पर मिलकर जाम लगा दिया, इसके साथ ही मजदूरों की तरफ से बार-बार ये कहा जा रहा था कि उन्हें प्रशासन की तरफ से राशन नहीं दिया जा रहा है. इसलिए ऐसी स्थिति में उन्हें उनके घर पहुंचा दिया जाए. इस दौरान काफी हंगामे के बाद स्थानीय प्रशासन की तरफ से एक नंबर जारी किया और मजदूरों से मांग करते हुए कहा कि वो इस नंबर पर अपना पता और मांग बताएं, उस हिसाब से राशन की सारी सुविधाएं दी जाएंगी.

सूरत में भी मजदूरों ने किया हंगामा
लुधियाना के अलावा सूरत में भी सोमवार को सड़कों का हाल बुरा दिखा. इस दौरान यहां पर प्रवासी मजदूरों ने शासन-प्रशासन पर अपना गुस्सा जमकर निकाला. कडोदरा इलाके की सड़क पर हजारों की संख्या मजदू एकत्रित हो गए और उन्होंने जमकर हंगामा किया. साथ ही सभी मजदूर अपने घर जाने की मांग कर रहे थे. इतना ही नहीं इस दौरान तो पुलिस से भी मजदूरों की झड़प देखने को मिली. यहां तक कि मजदूरों का पारा इस कदर चढ़ा कि उन्होंने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *