Breaking News

लॉकडाउन के बाद की रणनीति पर चर्चा के लिए मोदी ने की मंत्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मंत्रियों के साथ बैठक की है। इस बैठक में रविवार यानी 3 मई के बाद जब लॉकडाउन खत्म हो जाएगा तो स्थिति को कैसे संभाला जाए। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अलावा सीडीएस जनरल बिपिन रावत और कई सीनियर अधिकारी भी शामिल हुए। बैठक में लॉकडाउन के दूसरे चरण की समीक्षा की गई जो कि 3 मई को समाप्त हो रहा है।

कोरोना के मामले अभी भी लगातार बढ़ रहे हैं तो आर्थिक मोर्चे पर भी संकट है। ऐसे में 3 मई के बाद क्या रणनीति अपनाई जाई, इसी को लेकर बैठक बुलाई गई। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को देश को कोरोना मामलों के आधार पर तीन जोन में विभाजित किया है। रेड जोन, ऑरेंज जोन और ग्रीन जोन में देश को बांटा गया है। 3 मई के बाद इसी के आधार पर लॉकडाउन से छूट का फैसला होगा। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 35 हजार के पार पहुंच चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या अब 35043 हो गई है और 1147 मौतें हुई हैं। देश में इस समय 25007 एक्टिव केस हैं यानी इन लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। वहीं 8889 मरीज रिकवर हुए हैं और अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। भारत में कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र और गुजरात में सबसे ज्यादा हैं। महाराष्ट्र में इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 10,498 है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 459 लोगों की मौत हुई है। गुजरात में कोरोना संक्रमण के 4395 मामले सामने आए हैं और 214 लोगों की मौत हुई है। इसके बाद दिल्ली में 3515, मध्य प्रदेश में 2661, राजस्थान में 2584, और तमिलनाडु में 2323 मामले सामने आ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *