Breaking News

लिज ट्रस के फोन को पुतिन ने करावाया था हैक, यूक्रेन पर ब्रिटेन के रुख को भांप रहा था एजेंट

यूक्रेन (Ukraine) से युद्ध शुरू होने के बाद रूस (Russia) का पूरा ध्यान अमेरिका (America) और ब्रिटेन (Britain) जैसे देशों के अगले कदम पर था। ऐसे में वह इन देशों की हर एक गतिविधि पर नजर रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा था। अब सामने आया है कि ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस (liz truss) के निजी फोन को भी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने हैक करवाया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी राष्ट्रपति पुतिन के लिए काम कर रहे एक संदिग्ध एजेंट ने लिज ट्रस का फोन हैक कर लिया था। यह घटना तब हुई थी जब ट्रस ब्रिटेन की विदेश मंत्री थीं।

कई सीक्रेट डिटेल्स हुईं लीक
रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रस का फोन हैक होने के बाद कई सीक्रेट डिटेल्स लीक हो गईं। इसमें ट्रस के करीबी दोस्त क्वासी क्वार्टेंग के साथ उनके निजी मैसेज भी शामिल थे। बाद में क्वार्टेंग ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने। इसके अलावा यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद ट्रस और अन्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ उनकी बातचीत भी इसमें शामिल है। इसमें यूक्रेन में भेजे जाने वाले हथियारों के शिपमेंट से लेकर कई अहम जानकारियां थीं।

दो महीने पहले हैकिंग का पता चला
रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस का फोन हैक होने का पता दो महीने पहले ही चला। तब ट्रस प्रधानमंत्री बनने के लिए चल रहे नेतृत्व अभियान का हिस्सा थीं। बाद में वह प्रधानमंत्री भी बनीं, हालांकि एक महीने बाद ही उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा।

एक साल तक मैसेज हुए डाउनलोड
रिपोर्ट में पता चला है कि ट्रस के मोबाइल से एक साल तक मैसेज डाउनलोड किए गए। हालांकि, ब्रिटिश सरकार ने इस पर किसी भी प्रकार की टिप्पणी से इनकार कर दिया है। सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि उनके पास साइबर खतरों से बचाव के लिए एक मजबूत सिस्टम उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *