Breaking News

लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद, 43 चीनी सैनिक भी मारे गए

लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक टकराव के दौरान अब तक 20 भारतीय जवान शहीद हो गए हैं। वहीं भारत ने भी दावा किया है कि 43 चीनी सैनिक भी हताहत हुए हैं। इससे पहले खबरें आ रही थीं कि भारतीय सेना के 34 जवान लापता हैं। लेकिन इसकी पुष्टि नहीं की गई थी, लेकिन रात होते-होते सरकारी सूत्रों ने 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने की बात कही है।

India-China Border News LIVE Updates: लद्दाख में हुई झड़प में 20 जवान शहीद

इससे पहले सेना ने कहा था कि हिंसक टकराव के दौरान 1 अधिकारी व 2 जवान शहीद हुए जबकि चीन को भी नुकसान हुआ है। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इससे पहले 1975 में अरुणाचल प्रदेश में तुलुंग ला में हुए संघर्ष में चार भारतीय जवान शहीद हो गए थे।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि दोनों ओर से कोई गोलीबारी नहीं हुई। सेना ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि गलवान घाटी में तनाव कम करने की प्रक्रिया के दौरान सोमवार रात हिंसक टकराव हो गया। इस दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए।

LAC पर झड़प में भारत के 20 सैनिक शहीद (फाइल फोटो)

बताया जा रहा है कि हिंसक टकराव के दौरान शहीद हुआ अधिकारी गलवान में एक बटालियन का कमांडर अफसर था। बताया जा रहा है तीनों सैनिक चीन की ओर से किए गए पथराव में घायल हुए जिसके बाद उनका निधन हो गया। हालांकि अभी इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत और तीन सेनाओं के प्रमुखों के साथ पूर्वी लद्दाख में वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद थे।

सूत्रों ने कहा कि सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे का दिल्ली के बाहर एक बेस का दौरा रद्द कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *