Saturday , September 26 2020
Breaking News

लद्दाख पहुंचे आर्मी चीफ मनोज मुकुंद नरवणे…सेना की तैयारियों का लेंगे जायजा…सीमा पर युद्ध जैसे हालात

भारत और चीन के बीच तनाव जारी है. इस बीच सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज सुबह लद्दाख पहुंचे हैं. जहां उन्होंने दक्षिण पेंगोंग और अन्य जगहों पर हालात का जायजा लिया.

पिछले काफी वक्त से भारत और चीन के बीच सीमा पर विवाद देखने को मिला है. भारत ने एक बार फिर चीन की घुसपैठ की बात कही है. जिसके बाद अब सेना प्रमुख ने लद्दाख में हालात का जायजा लिया है. यहां नरवणे ने परिचालन मुद्दों और जमीनी हालात का जायजा लिया. वहीं बॉर्डर पर जारी तनाव के बीच दिल्ली में भी बैठकों का दौर जारी है.

इस बीच भारत ने लद्दाख में पेंगोंग इलाके में नॉर्थ फिंगर 4 को फिर अपने कब्जे में ले लिया है. जून महीने के बाद पहली बार भारतीय सेना के कब्जे में ये इलाका पूरी तरह से आ गया है. अब यहां से सबसे निकट की चीनी पोस्ट फिंगर 4 के ईस्ट हिस्से में हैं, जो भारतीय सेना की पॉजिशन से कुछ मीटर की दूरी पर है.

बता दें कि 29-30 अगस्त को चीन ने लद्दाख के पैंगोंग लेक इलाके में घुसपैठ की कोशिश की थी, जिसे भारतीय जवानों ने नाकाम कर दिया. दरअसल, भारतीय सेना को 29 अगस्त की रात एलएसी की तरफ पैंगोंग लेक के दक्षिणी किनारे पर कुछ संदिग्ध गतिविधियों का पता चला. यह चीनी सैनिकों का काफिला था, जिसमें कई जीप और एसयूवी शामिल थे. इस इलाके में पहले से तैनात भारतीय सेना के जवानों ने तुरंत सक्रियता दिखाई और तेजी से पहाड़ी पर चढ़कर अपना मोर्चा संभाल लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *