Breaking News

लड़के ने लगाया ऐसा आइडिया, 7 साल में चुका दिए सारे कर्ज और बचाये लाखों रुपये

पैसे बचाने के तमाम तरीके (Money Saving Tips) होते हैं, सिर्फ ज़रूरत होती है ज़रा दिमाग लगाने की और थोड़े एडजस्टमेंट करने की. अमेरिका (United States) के कैलिफोर्निया (California) राज्य में रहने वाले एक लड़के ने ऐसा ही एक ताज़ातरीन आइडिया सोचा और साल भर में अपने दोस्तों से कहीं ज्यादा सेविंग कर लीं और 7 साल के अंदर अपने सारे कर्ज उतार दिए. डायलन (Dylan) नाम के इस शख्स ने किया यूं कि हर रोज़ बाहर खाने के बजाय उसने सैंटा क्लैरिटा (Santa Clarita) में मौजूद एक थीम पार्क (Theme Park) की मेंबरशिप ले ली. जितने में उसने साल भर की मेंबरशिप ली थी, उतने में उसके साथी हफ्ते भर ही खाना खा पाते थे. हालांकि खुद डायलन साल भर में महज £110 यानि 11 हज़ार रुपये में खाना खा रहा था और बाकी पैसे बचाता रहा.

लड़के ने की ज़बरदस्त कैलकुलेशन

साल 2014 में ही उसे सैंटा क्लैरिटा (Santa Clarita) में मौजूद सिक्स फ्लैग्स थीम पार्क (Six Flags theme park ) में एक धमाकेदार डील मिली. उसने महज £110 में साल भर की मेंबरशिप ले ली. उसे इस मेंबरशिप के साथ ही साल भर तक अनलिमिटेड एक्सेस मिल गया और हर एक्सेस के साथ उसे लंच या डिनर फ्री मिलता था. फिर क्या था, लड़के ने 7 साल तक सिर्फ थीम पार्क में ही दोनों वक्त का खाना खाया और ये खाना उसे सिर्फ 50 सेंट में मिल रहा था. Mirror की रिपोर्ट के मुताबिक लड़के ने इतना पैसा बचा लिया कि उसका कर्ज भी उतर गया और उसकी शादी का भी खर्च निकल आया.

2000 बार खा चुका है थीम पार्क में खाना

MEL Magazine से बात करते हुए डायलन (Dylan) ने बताया कि उसकी एक साथी ने उसे बताया कि वो हर महीने बाहर खाना खाने में £1,095 यानि करीब 1 लाख रुपये खर्च करती है. जबकि खुद उसने कभी इतना पैसा खाने (Money Spending on Food) पर खर्च ही नहीं किया. हालांकि थीम पार्क में खाने की वजह से डायलन को बर्गर, फ्राइज़, पिज्ज़ा और ब्रेडस्टिक्स जैसे अनहेल्दी फूड खाने पड़ते थे लेकिन उसके अच्छे खासे पैसे बचते रहे. अपने काम से निकलकर वो थीम पार्क जाता था और लंच कर लेता था, जबकि घर वापस जाते हुए वो यहीं डिनर करके जाता था. उसका मानना है कि शुरुआत में खाना इतना अच्छा नहीं था, लेकिन धीरे-धीरे ऑप्शन बढ़ने लगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *