Breaking News

लंबे इंतजार के बाद आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल, जाने से पहले जान लें ये जरूरी नियम

कोरोना काल के चलते बंद हुई कई गतिविधियों पर जहां छूट मिल चुकी है, तो वहीं कुछ गिनी-चुनी चीजों पर अभी भी प्रतिबंध जारी है. इसी बीच पूरे 7 महीने के लंबे इंतजार के बाद अनलॉक 5 (Unlock 5) के तहत देश के सिनेमाघर (Movie theater) से लेकर मल्टीप्लेक्स, स्विमिंग पूल (swimming pool) और मनोरंजन पार्क (Amusement park) को आज से खोलने की इजाजत दी गई है. जी हां लोगों के लिए खुशखबरी ये है कि आज से सिनेमाघर खुल जाएंगे. इसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक विस्तृत गाइडलाइंडस भी जारी की है. जिसे लोगों को ऐसी जगहों पर जाने से पहले जान लेना बेहद जरूरी होगा.

हाल ही में केंद्र की तरफ से सिनेमा हॉल (Cinema hall) को लेकर जारी किए गए नए नियमों के मुताबिक सिनेमा हॉल में एक के बाद एक सीट पर कोई शख्स नहीं बैठेगा. पूरे हॉल में सिर्फ 50 प्रतिशत दर्शकों को ही अंदर जाने की इजाजत होगी. सिनेमाघर के अंदर जाने पर पूरे वक्त मास्क लगाकर रखना होगा. इसके साथ ही अंदर वेंटिलेशन की व्यवस्था को भी जरूरी बताया गया है, और एसी का तापमान 23 डिग्री से ऊपर रखने को कहा गया है.

खाली सीटों पर लगे होंगे क्रॉस के निशान
हालांकि जिन सीटों को छोड़ना होगा उस पर पहले से ही क्रॉस मार्क लगा होगा. ताकि दर्शकों को कोई कन्फ्यूजन न हो. लेकिन याद रहे कि सिनेमा हॉल में जाते समय आपके मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का होना जरूरी होगा. इसके साथ ही हॉल में बैठकर सिर्फ आप मूवी देख सकते हैं. इस दौरान किसी भी तरह की चीज को खाने पर खास बैन है. मूवी देखने के लिए टिकट आपको ऑनलाइन ही बुक करानी पड़ेगी. इसके साथ नियम के अनुसार हॉल की एंट्री, एग्जिट गेट और लॉबी को समय-समय पर सैनिटाइज करना जरूरी होगा. इसके साथ ही हर शो के खत्म होने के बाद हॉल की अच्छे से सफाई की जाएगी. इतना ही नहीं सिनेमा हॉल प्रबंधन पर ये पूरी जिम्मेदारी दी गई है कि, वहां पर मौजूद सभी दर्शकों को सैनिटाइजर उपलब्ध कराए जाए.

आज से PVR में 487 स्क्रीन पर दिखेगा मूवी का जलवा
आपको बता दें कि, गुरूवार से देश के 10 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में सिल्वर स्क्रीन पर फिर से लोग अपनी मनपसंद फिल्में देख सकेंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई ने पीवीआर सिनेमा से मिली जानकारी के अनुसार कहा है कि, आज से उनके 487 स्क्रीन पर फिल्में दिखानी शुरू कर दी जाएंगी. फिलहाल हॉल ओपन होने से पहले ही दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने सिनेमाघर के प्रतिनिधियों से मिलकर इस बारे में काफी सारी बातें की और ये भी कहा है कि, उन्हें इस बात की उम्मीद है कि, हॉल मालिक केंद्र तथा राज्यों की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करेंगे. इसके साथ ही केजरीवाल ने ये सलाह भी दी है कि सिनेमा हॉल में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के साथ वहां पर सैनिटाइजेशन का पालन करना भी काफी ज्यादा जरूरी है.

वेटिंग एरिया में 6 फीट दूरी बनाए रखना जरूरी 
इसके साथ ही आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में भी आज से सिनेमा हॉल खुलने जा रहे हैं. इस बारे में बात करते हुए चीफ सेक्रेटरी आरके तिवारी ने कहा कि, सिनेमाघर के कॉमन इलाके और वेटिंग एरिया में हर एक शख्स को कम से कम 6 फीट की दूरी पर रहना होगा. इसके साथ ही यहां पर कॉन्टैक्ट लेस सैनिटाइजर का उपलब्ध होना जरूरी है. ऑडिटोरियम के अंदर एंट्री करने से पहले हर शख्स की की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी.

आज से खुलेंगे स्विमिंग पूल
बता दें कि आज से स्विमिंग पूल (swimming pool) भी खोले जाएंगे. लेकिन खेल मंत्रालय ने इसके लिए भी जरूरी गाइडलाइंस जारी कि है. जिसके अनुसार एक ओलंपिक साइज पूल में एक बार में सिर्फ 20 तैराक ही ट्रेनिंग कर सकेंगे. लेकिन तैराकी से पहले इन्हें इस बात का सबूत देना होगा कि ये पूरी तरह से ठीक हैं. इसके साथ कोरोना निगेटिव (Corona negative) सर्टिफिकेट का भी प्रूफ देना होगा.

मनोरंजन पार्क को खोलने की इजाजत
दरअसल पार्क खोलने के लिए भी कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. ऐसे में नियमों के मुताबिक जिन सतहों को लोग बार-बार छूते हैं, उन खाली जगहों को हर रोज पार्क खुलने से पहले और बंद होने के बाद साफ करने का आदेश दिया गया है. साथ ही और भी कई समय पर सफाई करना जरूरी होगा. इसी के साथ ही पार्क मैनेजमेंट को जरूरी सुरक्षा अधिकारियों को भी तैनात करने पड़ेगा. ताकि पार्क में ज्यादा भीड़ इकट्ठी न हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *