Breaking News

रूस-युक्रेन युद्ध- 90th Day: देसना में मारे गए 87 लोग, मैरियूपोल में मिले 200 शव

रूस-यूक्रेन युद्ध (Russo-Ukraine War) के 90वें दिन (90th Day) यूक्रेनी राष्ट्रपति (Ukrainian President) ने दावा किया कि कीव से 55 किमी उत्तर में स्थित देसना शहर (Desna city) में पिछले सप्ताह रूसी हमले में 87 लोग मारे गए (87 killed in Russian attack) हैं। इस बीच, जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यलय में तैनात वरिष्ठ रूसी राजनयिक (Russian diplomat resigns at UN) ने यूक्रेन युद्ध को लेकर इस्तीफे की घोषणा कर दी। संयुक्त राष्ट्र में तैनात रूसी राजनयिक बोरिस बोंडारेव (41) ने कहा, उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में आक्रामक युद्ध छेड़ने के खिलाफ विदेशी सहयोगियों को पत्र भेजने से पहले अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

बोरिस ने यूक्रेन पर रूसी हमले की तिथि का जिक्र करते हुए लिखा, बतौर राजनयिक मेरे 20 वर्ष लंबे करियर में मैंने विदेश नीति में कई बदलाव देखे, लेकिन मुझे इस साल 24 फरवरी से पहले कभी अपने देश को लेकर इतनी शर्म महसूस नहीं हुई। उधर, यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने देसना हमले का जिक्र करते हुए कहा, चेर्निहीव क्षेत्र में आने वाले देसना में मलबा हटा दिया गया है। यहां सिर्फ 4 रूसी मिसाइलों के कारण भीषण तबाही व मौतें हुई हैं।

तीन माह में यूक्रेन पर 1,474 मिसाइल हमले
यूक्रेनी राष्ट्रपति ने बताया कि 24 फरवरी से लेकर अब तक तीन माह में रूसी सेना ने यू्क्रेन पर 1,474 मिसाइल हमले किए हैं। इस अवधि में रूस ने 3,000 से ज्यादा हवाई हमले किए और अधिकतर हमलों में नागरिक ठिकानों को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा, रूस ने यूक्रेन के विरुद्ध ‘पूर्ण युद्ध’ छेड़ रखा है, जिसका मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगों को मारना और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाना है।

जंग रोकने को लेकर पुतिन के सिवा किसी से बात नहीं करेंगे जेलेंस्की
रूस-यूक्रेन के बीच जंग को तीन माह पूरे होने से ठीक पहले राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया की बड़ी कंपनियां रूस से निकलकर यूक्रेन में निवेश करें। उन्होंने कहा, मैं पुतिन के अलावा के रूस के किसी भी अधिकारी के साथ जंग रोकने के मसले पर बात नहीं करूंगा। इसके अलावा किसी दूसरे मुद्दे पर बातचीत का कोई मतलब नहीं है।

यूक्रेन को और ज्यादा उन्नत हथियार देंगे : अमेरिका
अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि दुनियाभर के करीब 50 नेताओं ने मुलाकात के बाद यूक्रेन को और अधिक उन्नत हथियार भेजने पर सहमति जताई है। इनमें एक हारपून लांचर और कुछ मिसाइलें भी शामिल हैं। ‘जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ’ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने कहा, अमेरिका को यूक्रेनी सेना के लिए अपने प्रशिक्षण के समायोजन की जरूरत पर चर्चा जारी है कि क्या कुछ अमेरिकी सैनिकों को प्रशिक्षण देने यूक्रेन जाना चाहिए।

मैरियूपोल की तबाह इमारत से मिलीं 200 लोगों की लाशें
मैरियूपोल की रूसी हमले में बुरी तरह तबाह एक इमारत से मलबा हटाते मजदूरों को एक साथ 200 लोगों की लाशें मिलीं। तीन महीने की जंग में सबसे ज्यादा तबाही देखने वाले इस शहर में एक साथ मिले यह सबसे ज्यादा शव हैं। शहर के मेयर के सलाहकार पेट्रो एंड्रीशचेंको ने बताया, लाशों की बरामदगी इमारत के तहखाने से हुई। लाशें सड़ने लगी थीं और आसपास के इलाके में इनकी बदबू फैल रही थी। रूस ने मैरियूपोल पर हाल ही में पूरी तरह कब्जे का दावा किया है। दुनिया में इस शहर की पहचान अजोवस्तल स्टील प्लांट में डटे यूक्रेनी सैनिकों के रूसी फौजों से बहादुरी से लड़ने के कारण बनी है।

इन शवों की तलाश यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदमीर जेलेंस्की के उस संबोधन के बाद हुई है, जिसमें उन्होंने रूस पर अपने देश के खिलाफ युद्ध में ज्यादा से ज्यादा लोगों की हत्या और संपत्ति को क्षति पहुंचाने का आरोप लगाया था। युद्ध के तीन महीने होने की पूर्वसंध्या पर सोमवार रात जेलेंस्की ने कहा, यूरोप ने पिछले 77 साल में ऐसी कोई लड़ाई नहीं देखी है। उन्होंने बताया, कीव के उत्तर में 55 किमी दूर स्थित डेसना शहर में मिसाइल हमले में पिछले हफ्ते 87 लोगों की एक साथ मौत हो गई। यहां चार मिसाइल एक साथ गिरी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *