Breaking News

रूस का सख्त फैसला: 9 कनाडाई नागरिकों के प्रवेश पर लगाई पाबंदी

रूस ने सख्त फैसला लेते हुए 9 कनाडाई नागरिकों के अपने देश में प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। इनमें मिनिस्टर ऑफ जस्टिस एवं एटॉर्नी जनरल डेविड लेमेटी और कमिश्नर ऑफ करेक्शनल सर्विस एन केली भी शामिल हैं। रायटर्स के हवाले से ये खबर आई है।वहीं, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को उस विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए जिससे रूस सैन्य प्रतिष्ठानों के ऊपर निगरानी उड़ानों की अनुमति देने वाली वैश्विक संधि से बाहर हो सकेगा।

अमेरिका इस संधि से पहले ही अलग हो चुका है। यह फैसला तब लिया गया जबकि 16 जून को जिनेवा में पुतिन-बाइडन के बीच शिखर वार्ता होनी है। अमेरिकी अधिकारियों ने पिछले महीने रूस से कहा था कि राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने ‘ओपन स्काई ट्रीटि’ में फिर से शामिल नहीं होने का फैसला किया है। इसके बाद रूसी सांसदों ने विधेयक का समर्थन किया। अमेरिका, पूर्ववर्ती राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस संधि से अलग हो गया था।

इस संधि का मकसद रूस और पश्चिमी देशों के बीच विश्वास स्थापित करना था। इसके तहत तीन दर्जन से अधिक देश सेना की तैनाती और अन्य सैन्य गतिविधियों की निगरानी के लिए एक-दूसरे के क्षेत्रों में निगरानी उड़ानों का संचालन कर सकते थे। यह संधि 2002 में प्रभावी हुई और इसके तहत 1,500 से अधिक उड़ानें संचालित की गईं, जिनसे पारदर्शिता को बढ़ावा मिलने के साथ ही हथियार नियंत्रण समझौतों की निगरानी में भी मदद मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *