Breaking News

रूसी सेना ने यूक्रेन के बखमुत शहर पर किया कब्जा! पुतिन ने सैनिकों को दी बधाई

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) की सेना के बीच पिछले 14 महीनों से घमासान युद्ध (Russia Ukraine war) चल रहा है. हाल के दिनों में रूसी और यूक्रेनी सेना एक-दूसरे के खिलाफ राजनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण बखमुत (Bakhmut) पर कब्जा करने के लिए लड़ाई चल रही थी. इसी बीच रूस ने शनिवार (20 मई) को कहा कि उसने पूर्वी यूक्रेनी शहर बखमुत (Ukrainian city Bakhmut) पर कब्जा कर लिया है।

बखमुत को सेंटर ऑफ वॉर माना जा रहा था. बखमुत पर जीत हासिल करने पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President vladimir putin ) ने अपने सैनिकों और समूह वैगनर को बधाई दी। बखमुत एक नमक-खनन शहर है, जिसमें कभी 70 हजार लोग रहते थे. ये जगह युद्ध के लिहाज से सबसे लंबी और सबसे खूनी लड़ाई का केंद्र रहा है।

रूसी सेना के लिए कब्जा करने का रास्ता आसान हो जाएगा
ऐसा माना जाता है कि बखमुत में हुई लड़ाई के दौरान रूस और यूक्रेन दोनों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है. रूसी सेना ने इस जीत का ऐलान कुछ घंटों के बाद किया, जब यूक्रेन ने कहा था कि बखमुत में स्थिति गंभीर बनी हुई है।

इसी बीच कीवी नेता वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Kiwi leader Volodymyr Zelensky) जापान में जी 7 नेताओं से मुलाकात करने के लिए गए हुए हैं. बखमुत पर रूसी सेना की जीत उनके लिए एक आत्मविश्वास भरने का काम करेगा, क्योंकि हालिया दिनों में रूसी सेना को यूक्रेनी सेना से हार का सामना करना पड़ा था।

बखमुत की लड़ाई पर ज़ेलेंस्की ने खुद चेतावनी दी थी कि अगर रूसी सेना बखमुत पर कब्जा कर लेती है तो उनके लिए डोनबास के और हिस्सों पर कब्जा करने का रास्ता आसान हो जाएगा।

25 मई के बाद सेना को सौंप देंगे
एक खबर के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन ने वैगनर यूनिट के साथ-साथ रूसी सशस्त्र बलों की यूनिट के सभी सैनिकों को बधाई दी, जिन्होंने उन्हें शहर को आजाद कराने के लिए ऑपरेशन पूरा होने पर आवश्यक समर्थन और फ्लैंक कवर दिया था।

वैगनर के बॉस येवगेनी प्रिगोज़िन ने पहले दावा किया था कि टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में उनके सैनिकों ने रूसी झंडे पकड़े हुए थे. वीडियो में प्रिगोज़िन ने कहा कि 20 मई को दोपहर के आसपास, बखमुत को पूरी तरह से कब्जे में लिया गया है. 25 मई तक हम पूरी तरह से (बखमुत) की जांच करेंगे और इसे सेना को सौंप देंगे।