Breaking News

राहुल द्रविड़ बोले- मुझे एहसास हो गया था कि मैं वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर की तरह नहीं बन सकता

एक समय था जब भारतीय क्रिकेट में राहुल द्रविड़ धैर्य का पर्याय थे। उन्हें टेस्ट क्रिकेट में भारत की दीवार कहा जाता था। राहुल द्रविड़ के समय टीम का हिस्सा वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे बल्लेबाज थे। इनमें द्रविड़ एक ऐसे बल्लेबाज थे, जिनकी शैली बाकी बल्लेबाजों से अलग थी। विपक्षी टीम के गेंदबाज भी उनसे परेशान रहते थे, क्योंकि स्कोरबोर्ड पर कोई हरकत नहीं होती थी और द्रविड़ भी आक्रमक नहीं होते थे।

इन द जोन पॉडकास्ट में ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा के साथ बात करते हुए कहा, “अगर मैं अपने करियर को पीछे मुड़कर देखता हूं, तो वह (ऊर्जा को चैनलाइज करना) एक गेम-चेंजर था। मैं वास्तव में अपनी मानसिक ऊर्जा को प्रसारित करने में सक्षम था। जब मैं अपने खेल के बारे में नहीं सोच रहा था, इसकी चिंता कर रहा था और उस पर चिंतन कर रहा था तब भी मैं बहुत सारी ऊर्जा खर्च करता था। मुझे तरोताजा होने की जरूरत थी।”

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि उन्हें वीरेंद्र सहवाग या सचिन तेंदुलकर की तरह कभी भी स्वतंत्र रूप से स्कोर नहीं करना था, लेकिन उन्होंने दबाव का मुकाबला करने और अपने समय के कुछ सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों के खिलाफ संघर्ष करने का अपना रास्ता खोज लिया। वीरेंद्र सहवाग आक्रमक शैली के थे, जबकि सचिन तेंदुलकर समय-समय पर अपने तेवर बदलने वाले बल्लेबाज थे। वे परिस्थिति के हिसाब से खेलते थे।

उन्होंने कहा, “सच कहूं तो मैं वीरू (वीरेंद्र सहवाग) जैसा कभी नहीं बनने वाला था। उन्होंने अपने व्यक्तित्व के कारण स्विच ऑफ करना बहुत आसान समझा। मैं उस स्तर तक कभी नहीं पहुंचने वाला था, लेकिन मैंने लाल निशानों को पहचानना शुरू कर दिया, मुझे एहसास हुआ कि जब मैं बहुत तेज हो रहा था। मुझे पता था कि मुझे इसे बंद करने का एक तरीका खोजने की जरूरत है, लेकिन यह उस चीज का मानसिक पक्ष था जिसकी आपको खुद की मदद करने की जरूरत है।”

द्रविड़ ने आगे बताया, “यह आपके लिए उतना ही महत्वपूर्ण था जितना कि जिम और अभ्यास सत्रों में अतिरिक्त घंटे बिताना। यदि आपने वह सब किया, लेकिन मानसिक रूप से स्विच ऑफ करने में असमर्थ थे, तो आपके पास खेल खेलने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं होगी। एक बार जब मैंने अपने करियर में तीन या चार साल को पहचानना शुरू कर दिया, तो मैंने बहुत अधिक स्विच ऑफ करने का प्रयास करना शुरू कर दिया और इससे मुझे बहुत मदद मिली।”

द्रविड़ उन दो खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने टेस्ट और ODI क्रिकेट में 10-10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इसको लेकर उन्होंने कहा, “जैसे-जैसे मेरा करियर आगे बढ़ा, मुझे एहसास हुआ, मैं कभी भी ऐसा नहीं बनने वाला था जो सहवाग की तरह तेजी से स्कोर कर रहा हो या शायद उस हद तक जितना सचिन ने किया था। मुझे हमेशा धैर्य की जरूरत थी। मुझे अपने और गेंदबाज के बीच का वह मुकाबला पसंद आया, मैंने इसे आमने-सामने की प्रतियोगिता बनाने की कोशिश की। मैंने पाया कि इससे मुझे थोड़ा और ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली।”