Breaking News

राष्ट्रपति जेलेंस्की की राजधानी कीव के निवासियों को चेतावनी, कहा-घर छोड़कर जाने की योजना बना लें

यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) ने चेतावनी (Warning) दी कि रूस (Russia) उनके देश के ऊर्जा ढांचे (energy infrastructure) पर और हमले (attack) कर सकता है। दूसरी ओर, उनके अधिकारी निवासियों से कह रहे हैं कि बिजली सप्लाई नहीं मिलने के हालात को देखते हुए वह घर छोड़कर जाने की योजना बना लें। उधर, अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार ने रूसी अधिकारियों से गुप्त बातचीत की। जेलेंस्की ने कहा कि रूस फौजों पर ध्यान दे रहा है। इसका अर्थ हमारे आधारभूत ढांचे पर व्यापक हमले हैं।

सबसे पहले उनका निशाना हमारा ऊर्जा ढांचा ही होगा। 45 लाख उपभोक्ता पहले ही बिना बिजली रह रहे हैं। इस बीच, यूक्रेन के प्रति समर्थन भी डगमगा सकता है, क्योंकि सर्दियों में ऊर्जा और खाद्य कीमतें परंपरागत तौर पर ज्यादा रहती हैं। दूसरी ओर, यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार माइखाइलो ने ट्विटर पर कहा कि ऊर्जा ढांचों पर रूसी हमलों के बावजूद यूक्रेन मैदान में डटा रहेगा। उधर, खेरसान में रूस व यूक्रेन में घमासान संघर्ष जारी है।

नोवा काखोव्का बांध पर यूक्रेनी फौजौं ने किया हमला
रूस की न्यूज एजेंसियों ने कहा कि यूक्रेन की सेना ने रूसी नियंत्रण वाले खेरसान की निप्रो नदी पर बने नोवा काखोव्का बांध को गोलाबारी कर क्षतिग्रस्त कर दिया।

रूस की सरकारी न्यूज एजेंसी तास के मुताबिक, आपात सेवा प्रतिनिधि ने कहा कि हमले में अमेरिका निर्मित हिमारस मिसाइल सिस्टम से दागे गए रॉकेट का इस्तेमाल किया गया। इससे बांध का दरवाजा क्षतिग्रस्त हो गया। अधिकारी ने कहा कि बाध को तोड़कर यूक्रेन मानवीय तबाही की स्थिति उत्पन्न करना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *