Breaking News

राष्ट्रपति के आदेश पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर सस्पेंड, नियमों के विपरीत नियुक्तियां करने के मामले में गिरी गाज

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के आदेश पर दिल्ली यूनिवर्सिटी के कुलपति योगेश त्यागी को निलंबित कर दिया गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में दो नियुक्तियों को लेकर विवाद चल रहा था। इस मामले की और वीसी के खिलाफ जांच होनी है। शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि प्रोफेसर त्यागी जांच को प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए उन्हें सस्पेंड किया गया है। प्रोफेसर त्यागी की जगह प्रोफेसर पीसी जोशी अभी काम संभालेंगे।

योगेश त्यागी दो जुलाई को आपातकालीन चिकित्सा परिस्थितियों में एम्स में भर्ती होने के बाद से अवकाश पर हैं। सरकार ने 17 जुलाई को, त्यागी के वापस लौटने तक प्रति कुलपति पी सी जोशी को कुलपति का प्रभार सौंप दिया था।

Image

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रशासनिक स्तर पर अनियमितता के मामले में राष्ट्रपति से योगेश त्यागी के खिलाफ जांच की अनुमति मांगी थी। इसके बाद राष्ट्रपति ने इस मामले में जांच की इजाजत दी है। पिछले सप्ताह बृहस्पतिवार को उस समय विवाद खड़ा हो गया था जब त्यागी ने जोशी को प्रति कुलपति के पद से हटाकर उनकी जगह विश्वविद्यालय के नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड की निदेशक गीता भट्ट को नियुक्त कर दिया था। इस बीच, जोशी ने नए रजिस्ट्रार विकास गुप्ता की नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी थी, जिनका साक्षात्कार पूरा हो चुका था और कार्यकारी परिषद ने उनकी नियुक्ति को बुधवार को मंजूरी भी दे दी, उसी दिन त्यागी ने पीसी झा को कार्यवाहक रजिस्ट्रार और साउथ कैंपस का निदेशक नियुक्त करने को मंजूरी देते हुए अधिसूचना जारी कर दी। इसके बाद मंत्रालय ने कुलपति और प्रति कुलपति के बीच चल रहे अधिकारों के टकराव में दखल देते हुए कहा कि त्यागी द्वारा की गईं नियुक्तियां ‘वैध’ नहीं हैं क्योंकि वह अवकाश पर हैं।

Image