Breaking News

राम मंदिर निर्माण के लिए देश ने दिखाया बड़ा दिल, 26 दिनों में समर्पण निधि 1000 करोड़ के पार

राम मंदिर निर्माण के लिए जारी चंदा अभियान में देशभर के कोने-कोने से लोग मदद कर रहे हैं और कई नामी हस्तियां मोटी रकम दान कर चुकी हैं. इस समय 1 लाख 50 हजार टोलियां धन संग्रह अभियान में जुटी हुई हैं. लोग अपने अनुसार मंदिर निर्माण के लिए सहयोग राशि दे रहे हैं. इस बारे में राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Ram Janambhoomi Teerth kshetra Trust) के महासचिव चंपत राय (Champt Rai) ने बताया कि लगातार मंदिर निर्माण के लिए दान आ रहा है. हालांकि, अभी ये कहना काफी मुश्किल है कि कितना दान आया है. लेकिन 26 दिन में करीब 1 हजार करोड़ का दान राममंदिर के लिए आ चुका है.

कितना हो चुका है काम?
अयोध्या पहुंचे चंपत राय से जब राम मंदिर निर्माण कार्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि खुदाई करीब 16 फुट तक हो चुकी है और जिस स्थान पर पीएम मोदी ने पूजा की थी उस लेवल से 5 मीटर नीचे तक जमीन की खुदाई हो चुकी है. पश्चिम से पूरब दिशा की ओर 400 फीट 250 फीट उत्तर से दक्षिण दिशा की तरफ मलबा व मिट्टी को हटाया जाएगा.

चंपत राय ने आगे मंदिर निर्माण के बारे में कहा कि अशोक सिंघल के समय आर्किटेक्ट चंद्रकांत सोनपुरा के साथ 1992 में एक अनुबंध किया गया था. उसी में कुछ बिंदु बढ़ाए गए हैं. दूसरा अनुबंध 70 एकड़ में मंदिर का हिस्सा बाकी बचे हिस्से का डेवलपेंट है और इस हिस्से को विकसित करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी के साथ अनुबंध हुआ है. वहीं बचे हुए तीसरे अनुबंध वाले हिस्से का आर्किटेक्ट क्या हो? बिल्डिंग कहां बनाई जा सकती है और कैसा वास्तु शास्त्र होना चाहिए. इसका अनुबंध नोएडा की फार्म डिजाइन एसोसिएट के साथ हुआ है. हालांकि, राम मंदिर हर भारतीय नागिरक का सपना रहा है और अब ये सपना मोदी सरकार के कार्यकाल में पूरा होने जा रहा है. लोगों में राम मंदिर को लेकर काफी उत्साह है और लोग बढ़-चढ़कर आर्थिक सहयोग दे रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *