Breaking News

रामनगरी अयोध्या में होगा भव्य दीपोत्सव, 4 लाख से ज्यादा जलेंगे दीपक, पीएम मोदी करेंगे शिरकत

रामनगरी अयोध्या (Ramnagari Ayodhya) में दीपोत्सव को लेकर तैयारियां तेज हो गयी हैं. दरअसल अयोध्या में इन दिनों दीपोत्सव की धूम मची है. इस बार का दीपोत्सव बेहद भव्य होगा जिसको दिव्यता और भव्यता प्रदान करने के लिए खुद प्रधानमंत्री (Prime minister) मौजूद रहेंगे. ऐसे में दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) खुद अयोध्या पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने जिले के अधिकारियों को बैठक में कई अहम सुझाव दिए.

वहीं अयोध्या के जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार का दीपोत्सव (festival of lights) बेहद खास होगा पिछले वर्षो की अपेक्षा हर कार्यक्रम को और बेहतर किया जाएगा. राम नगरी के चौराहों चौक और गलियों में भी दीपोत्सव मनाया जाएगा लगभग चार लाख से ज्यादा दीपक अयोध्या के मंदिरों में जलाए जाएंगे. डीएम ने बताया कि 22, 23 और 24 को अयोध्या में कई देश की रामलीला का मंचन होगा जिसमें 7 विदेशी रामलीला के अलावा 9 प्रदेश की रामलीला के कलाकार मंचन करेंगे इसके अलावा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होंगे.

12 भव्य लेजर शो का होगा आयोजन
दीपोत्सव में अंतरराष्ट्रीय स्तर (International Baccalaureate) का लेजर शो किया जाएगा. 12 लेजर शो किए जाएंगे और दीपोत्सव के दिन मुख्य कार्यक्रम के बाद श्रद्धालुओं के लिए भव्य लेजर शो का आयोजन किया जाएगा. जिलाधिकारी ने बताया कि राम नगरी में दीपोत्सव को लेकर भव्य आयोजन किए जाएंगे. दीप प्रज्वलन का मुख्य कार्यक्रम राम की पैड़ी पर होगा. इसके अलावा राम कथा पार्क और राम मंदिर (Ram Mandir) में भी दीपोत्सव के कार्यक्रम होंगे. दीपोत्सव के दिन माता सरयु की विशेष आरती भी होती है. जिलाधिकारी ने कहा कि पूर्ववर्ती कार्यक्रमों को और भी भव्यता प्रदान की जा रही है. इसके साथ जन सहभागिता तय की जा रही है. अयोध्या के चौराहों पर और गलियों में भी दीपोत्सव मनाया जाएगा.

15 लाख दीपक राम की पैड़ी पर जलाने का लक्ष्य
इसके अलावा अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों पर भी दीपोत्सव मनाने की तैयारी है. 15 लाख दीपक राम की पैड़ी पर जलाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके अलावा चार लाख दीपक अयोध्या के सभी प्रमुख मंदिरों पर जलाए जाएंगे. राम की नगरी के साथ चौराहे पर भी जन सहभागिता के द्वारा दीपक सजाए जाएंगे और रंगोली बनाई जाएगी. जिलाधिकारी ने कहा कि इसबार रामलीला का मंचन विशेष आकर्षण का केंद्र होगा. 7 देशों की रामलीला की स्वीकृति मिल चुकी है और 9 प्रदेश के रामलीला के कलाकार प्रदर्शन करेंगे. 22 23 और 24 अक्टूबर को रामलीला का मंचन किया जाएगा जो शाम 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक चलेगा.

सुरक्षा की होगी व्यापक व्यवस्था
सुरक्षा को लेकर व्यापक इंतजाम किए गए हैं. व्यापक सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. इसके अलावा ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के जरिए रूट डायवर्ट किए जाएंगे. जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार अंतरराष्ट्रीय स्तर का लेजर शो का आयोजन होगा, जिसमें 12 तरीके के शो का आयोजन होगा और दीपोत्सव के दिन मुख्य कार्यक्रम के बाद श्रद्धालुओं के लिए लेजर शो का आयोजन किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *