Breaking News

राज्यसभा चुनाव: 8 राज्यों की 19 सीटों पर वोटिंग जारी, कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर

देश के आठ राज्यों से राज्यसभा की 19 सीटों के लिए आज चुनाव जारी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण 18 सीटों पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। बाद में चुनाव आयोग ने कर्नाटक से चार सीटों और मिजोरम तथा अरूणाचल प्रदेश से एक-एक सीट के लिए चुनाव करवाने की घोषणा की। राज्यसभा की 19 सीटों में आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम तथा मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव जारी है।

10 percent upper caste reservation in parliament loksabha rajyasabha live updates (फोटो क्रेडिट : ला

बता दें कि राज्यसभा चुनाव की घोषणा के बाद ही मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार गिर गई थी, जिसके बाद पार्टी के हाथ से एक राज्यसभा की सीट भी निकलती हुई दिखाई दे रही है। वहीं गुजरात में कांग्रेस के कई विधायकों ने पाला बदल कर पार्टी की ओर से खड़े उम्मीदवारों की जीत की उम्मीद पर पानी फेर दिया है। हालांकि कांग्रेस के लिए राहत की बात यह है कि मणिपुर में पार्टी ने कमबैक करते हुए बीजेपी को चित्त कर दिया है।

कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर
गुजरात की चार में से दो सीटों पर भाजपा और एक पर कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है। एक सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। वहीं, मध्यप्रदेश की तीन सीटों में से दो पर भाजपा की जीत पक्की मानी जा रही है। एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है। राजस्थान में भी तीन सीटों पर चुनाव है। इनमें से दो पर कांग्रेस और एक पर भाजपा की जीत लगभग तय है। जिन 19 सीटों पर मतदान होगा, उनमें से आंध्र प्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो और एक-एक सीट मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *