Breaking News

राजस्थान से लेकर हिमाचल तक अगले 4 दिनों तक होगी झमाझम बारिश, IMD ने बिहार-यूपी के लिए भी बताया तारीख

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि मॉनसून के उत्तर की ओर बढ़ने के कारण अगले 4 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और हिमालय की तलहटी में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने बताया है कि एक चक्रवाती परिसंचरण पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आस-पास निचले क्षोभमंडल स्तर पर बना हुआ है।

मॉनसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति के करीब है और अगले 2-3 दिनों के दौरान इसके उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक चल रही है। इनके प्रभाव से 20 से 24 जुलाई तक जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों भारी बारिश होने की संभावना है।

20 जुलाई को हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ में बहुत भारी वर्षा की संभावना है। 20 और 21 जुलाई को पंजाब, उत्तर प्रदेश और 21 से 24 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, 20 जुलाई को उत्तराखंड में छिटपुट से लेकर अत्यधिक भारी बारिश की भी संभावना है। वहीं, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा 20 और 21 जुलाई को अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में बारिश की संभावना जताई गई है। अगले 5 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, केरल, माहे, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

20 और 21 जुलाई को केरल और माहे में अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना है। 20 से 23 जुलाई के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, 20 से 23 जुलाई को पूर्वी मध्य प्रदेश, 21 से 24 जुलाई के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है।

अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, झारखंड, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र में भी बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *