Breaking News

रहाणे की कप्तानी की दुनिया दीवानी, सिर्फ एक जीत से कर ली MS Dhoni की बराबरी

पहले टेस्ट मैच के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) पितृत्‍व अवकाश पर चले गए हैं. कोहली की पत्नी अनुष्का जनवरी या फरवरी में बच्चे को जन्म दे सकती हैं. ऐसे में विराट कोहली पतिधर्म के साथ अभी से पिता की जिम्मेदारी भी निभानी शुरू कर चुके हैं. हालांकि, कई लोगों ने कोहली की छुट्टियों पर आपत्ति जताई है. कोहली के जाने के बाद माना जा रहा था कि, टीम इंडिया के लिए बॉक्सिंग-डे-टेस्ट मैच मुश्किल खड़ी कर सकते हैं. लेकिन कोहली की जगह लेने वाले अजिंक्‍य रहाणे ने ना सिर्फ अपनी कप्तानी से दुनिया को दीवाना बना दिया है बल्कि एक खास उपलब्धि भी अपने नाम कर ली है.

दरअसल, रहाणे भारत के ऐसे दूसरे कप्तान बने हैं जिन्होंने बतौर कप्तान अपने पहले तीन मैचों में जीत हासिल की है. इस उपलब्धि को टीम इंडिया केajinkya rahane captaincy recordपूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी हासिल कर चुके हैं और अब रहाणे ने इस खास उपलब्धि को अपने नाम किया है.

रहाणे की कप्तानी के तीन मैच
ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदने से पहले रहाणे की कप्तानी में भारत ने 2016- 2017 में धर्मशाला में ऑस्‍ट्रेलिया पर 8 विकेट और 2018 में अफगानिस्‍तान के खिलाफ बेंगलुरु में पारी और 262 रन से जीत हासिल की थी.

सीरीज में वापसी
रहाणे की कप्तानी में भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया को 195 रनों पर ही समेट दिया था और इसके बाद रहाणे ने कप्तानी पारी खेलते हुए 112 रनों की शतकीय पारी खेली और भारत की पहली पारी को 326 रन तक पहुंचाने में अपनी अहम भूमिका निभाई. इसके बाद टीम इंडिया के तेज-तर्रार गेंदबाजों ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को चौथे दिन 200 रनों पर ही रोक दिया और भारत को 70 रनों का लक्ष्य मिला. हालांकि, इस लक्ष्य को पार करने से रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया ने पूरा दम लगाया लेकिन आखिर में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदते हुए 15.5 ओवर में ही जीत हासिल करते हुए सीरीज में शानदार वापसी की और अब टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *