Wednesday , September 28 2022
Breaking News

योगी सरकार ने परिवार कल्याण योजना संचालित करने का किया निर्णय

उत्तर प्रदेश के हर परिवार को रोजगार से जोड़ने और पात्र व्यक्तियों तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से शुरू की गई परिवार कल्याण योजना (Parivar Kalyan Scheme) जल्दी रफ्तार पकड़ेगी। योजना के अंतर्गत हर परिवार की आइडी बनाने के लिए आवेदन पोर्टल का परीक्षण किया जा रहा है। संभावना जतायी जा रही है कि अगले 10 दिनों में इसे लांच किया जाएगा। परिवार की आइडी के लिए इच्छुक लोगों द्वारा इस पोर्टल पर आवेदन किया जा सकेगा।

भारतीय जनता पार्टी ने लोक कल्याण संकल्प पत्र में सत्ता में आने पर उत्तर प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को रोजगार दिलाने का वादा किया था। इसी उद्देश्य से योगी सरकार ने परिवार कल्याण योजना संचालित करने का निर्णय किया है।

परिवार कल्याण योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सभी परिवारों की परिवार आइडी बनाई जाएगी। परिवार आइडी के माध्यम से प्राप्त एकीकृत डाटाबेस के आधार पर रोजगार से वंचित परिवारों को चिन्हित कर उन्हें रोजगार के अवसर प्राथमिकता पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

सचिव नियोजन आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश के लगभग 3.6 करोड़ परिवारों के 15 करोड़ व्यक्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ पा रहे हैं। इन परिवारों की राशनकार्ड संख्या ही परिवार आइडी होगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के दायरे में नहीं आने वाले ऐसे परिवार जो राशनकार्ड के पात्र नहीं हैं, उन्हें परिवार आनलाइन पोर्टल के माध्यम से परिवार आइडी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है।

भविष्य में सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए परिवार आइडी उपलब्ध कराना जरूरी होगा। जो परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर रहे हैं, वे भी स्वेच्छा से परिवार आइडी प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के संचालित होने पर परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा जाति/निवास प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद परिवार के अन्य सदस्यों की ओर से आवेदन करने पर उन्हें सुगमता से प्रमाणपत्र उपलब्ध कराया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *