Breaking News

योगी सरकार का 5 लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख वाला बजट, खेती के लिए किसानों को मुफ्त पानी

यूपी विधानसभा में योगी सरकार (Yogi Adityanath Govt) का अंतिम बजट (UP Budget 2021-22)  पेश हो रहा है. यूपी विधान सभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार के पहले पेपरलेस बजट को पेश कर रहे हैं. यपी में अब तक का सबसे बड़ा बजट पेश किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि यूपी का बजट 5 लाख 50 हज़ार 270 करोड़ 78 लाख का है. बजट में 27 हजार 598 करोड़ 40 लाख रुपये की नई योजनाएं शामिल हैं. सीएम अभ्युदय योजना के लिए बजट में व्यवस्था की गई है. अभ्युदय योजना के तहत छात्रों को टैबलेट मिलेंगे. वहीं छात्रों महिलाओं और किसानों को आगे बढ़ाने पर भी खास जोर दिया गया है.

राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के बाद से हर साल बजट को बढ़ाया जाता रहा है. योगी सरकार ने अपना पहला बजट फाइनेंशियल इयर 2017-18 में पेश किया था, जो 3.84 लाख करोड़ का था. इसके बाद भी किसी पर भी बिना कोई टैक्स बढ़ाए 86 हजार किसानों की 36 हजार करोड़ की कर्जमाफी और सातवें वेतन आयोग के तहत करीब 36 हजार करोड़ रुपए खर्च किए गए थे. ये बजट भी काफी बड़ा रहने का अंदाजा लगाया जा रहा है.

यूपी विधानसभा में आज पेश होने वाले पांचवें पूर्ण बजट में किसान, युवा, महिलाएं, स्टूडेंट पर सरकार का खास फोकस रहेगा. उनके लिए इस बजट में बड़ी घोषणा किए जाने की उम्मीद है. पांच एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट, स्टूडेंट्स को टैबलेट, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए बड़े फंड की घोषणा, नोएडा में फिल्म सिटी जैसे कई तोहफे आज बजट में रह सकते हैं. इसके साथ ही चुनावी बजट में मुफ्त कोरोना वैक्सीन, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोत्तरी जैसे भी कई ऐलान आज योगी सरकार के बजट में किया जा सकता है. इस बार का बजट पहले से काफी बड़ा रहने की उम्मीद जताी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *