Breaking News

ये 10 कारण आपको नींद नहीं आने देते, इन आदतों में करें सुधार

उम्र बढ़ने के साथ स्लीपिंग पैटर्न में एक तरह का बदलाव आता है। कई लोग रात में सोने के लिए समय निकालते हैं और अगले दिन दोपहर में बहुत सोते हैं। 65 वर्ष से अधिक की महिलाओं और पुरुषों को इस तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। बुढ़ापे के साथ नींद (Sleeping Tips) में होने वाली इन समस्याओं के पीछे कई कारण हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में।

दर्द- गठिया, पीठ की समस्या, पाचन समस्याओं, मधुमेह और अन्य आयु संबंधी बीमारियों के कारण शरीर में दर्द और इसके कारण रात भर नींद आती रहती है। फिजिकल थेरेपी के जरिए इससे छुटकारा पाया जा सकता है। यदि आपका दर्द इतना है कि आप रात को सो नहीं सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से ज़रूर संपर्क करें।

न्यूरोलॉजिकल बीमारी- न्यूरोलॉजिकल बीमारी सीधे मस्तिष्क को प्रभावित करती है। पार्किंसंस रोग 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में आम है। इसमें शरीर के अंगों में कंपन महसूस होता है। इसके अलावा अल्जाइमर के कारण व्यक्ति को सही समय पर नींद (Sleeping Tips) नहीं आती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

कुछ दवाएं – उच्च रक्तचाप, पार्किंसंस रोग, हृदय रोग और थायरॉयड समस्याएं आम हैं। ये सभी बीमारियाँ नींद में खलल डालने का काम करती हैं। अगर आप इन बीमारियों के लिए कोई दवा लेते हैं, तो इसका आपकी नींद पर भी असर पड़ सकता है। यदि आपको दवाओं के कारण नींद नहीं आती है, तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं।

बार-बार बाथरूम जाने की वजह से- अगर आपको रात में बार-बार बाथरूम जाने की जरूरत है, तो आप नॉक्टुरिया की समस्या से पीड़ित हो सकते हैं। उम्र के साथ यह समस्या बढ़ती जाती है। Nocturia मधुमेह, हृदय की विफलता, किसी भी संक्रमण, सूजन या मूत्राशय की अन्य समस्याओं के कारण भी एक समस्या है। कैफीन और शराब का सेवन बंद कर दें।

रजोनिवृत्ति – मध्यम आयु में महिलाओं को रजोनिवृत्ति से गुजरना पड़ता है। इस दौरान शरीर धीरे-धीरे प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन हार्मोन बनाना बंद कर देता है। इस वजह से, गर्म चमक महसूस होती है और रात में नींद नहीं आती है। इसमें बहुत अधिक गर्मी और पसीना आता है। आपका डॉक्टर हार्मोन को संतुलित करने के लिए कोई भी दवा लिख ​​सकता है, जिससे आपको राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *