Breaking News

ये है दुनिया के 5 सबसे महंगे जानवर, न.1 की कीमत है 11 मिलियन डॉलर

इस दुनिया में कई जानवर है, जो अपनी खूबियों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। इनकी खूबियों की वजह से कई जानवरों की कीमत तो इतनी ज्यादा होती है, कि आम आदमी सुनकर ही हैरान रह जाता है। दुनिया के 5 सबसे महंगे जानवरो के बारें में बताने जा रहे है।
1.Arabian Horse Padron
अरेबियन हॉर्सेज दुनिया की सबसे पुरानी और पॉपुलर प्रजाति है, जिन्हें हॉर्स राइडिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बता दे कि इस प्रजाति के घोड़े आमतौर पर करीब 20 लाख से 25 लाख होती है। दोस्तो दुनिया के सबसे महंगे अरेबियन घोड़े का नाम Padron था, जिसे साल 1984 में 11 मिलियन डॉलर यानि 79 करोड़ में बेचा गया था।
2.Black Cockatoo
 Black Cockatoo बहुत रेयर और एक्सपेंसिव पक्षी है, जो नार्थ ऑस्ट्रेलिया पेनिसुला, न्यू गिनिया और आसपास के कुछ द्वीपों में पाया जाता हैं। बता दे कि इसे पक्षी को पिंजरे में रखना भी बहुत मुश्किल है क्योंकि ये अपने दांतो से पिंजरा काट देता है। दोस्तो इस पक्षी को अखरोट खाना बहुत पसंद हैं। बता दे कि इस पक्षी की संख्या भी बहुत कम है, जिस वजह से एक Black Cockatoo की कीमत 12 लाख रूपए हैं।
यह पृथ्वी पर पाए जाने वाली दुनिया की सबसे पुरानी मछलियों में से एक है, जिसे एशियन एरोवाना के नाम से भी जाना जाता है। बता दे कि यह डायनासोर के समय से पृथ्वी पर मौजूद है। बता दे कि रेड एरोवाना ड्रैगन फिश की कीमत करीब 10 हजार डॉलर से भी होती है। दोस्तो इस मछली को खरीदना और बेचना भी लिमिटेड है। इस मछली को पालने के लिए इसके मालिक के पास एक खास तरह का सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।
4.Rainbow Tucan
यह पक्षी देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है, इसकी गर्दन पर पीले पंख होते हैं जो हमेशा चमकते रहते हैं। दोस्तो इनकी आवाज मेंढक की तरह होती है। बता दे कि इनकी कीमत करीब 3 लाख रूपए तक है।
यह इंडोनेशिया में पाई जाने वाली मुर्गे की बहुत ही रेयर प्रजाति है। बता दे कि इस मुर्गे का पूरा शरीर काला होता है। यहां तक कि इस मुर्गे के अंदर के अंग भी काले रंग के ही होते हैं। बता दे कि इसी अनोखे मुर्गे को यूएस में ढाई हजार डॉलर यानि कि 1,80,000 रूपये में बेचा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *